गर्मियों की शुरुआत होते ही देश में पानी किल्लत शुरू होने लग जाती है । इस ताप्ती गर्मी के बीच पानी की किल्लत ने लोगों को झुलसा के रख दिया है। ऐसा ही कुछ हमे नासिक में तिरडशेत गाँव में देखने को मिला। नासिक शहर के तिरडशेत गाँव में लोग पानी की कमी का सामना कर रहे हैं। पानी की किल्लत के कारन गाँव की महिलाओं को सड़क पर प्रदर्शन करना पड़ रहा है।

हक का पानी

यहां गांव के निवासियों का कहना है कि हमारे गांव में पानी की कमी है। हमें बेहद परेशानी होती है। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में एक महिला ने बताया, “हमारे गांव में हमें अपने हक का पानी चाहिए। हम पूरे दिन मज़दूरी करते हैं और पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है।”

जल जीवन मिशन के अंतर्गत काम शुरू

आपको बता दे कि, यह मामला सामने आने के बाद नासिक जिले के डीएम गंगाधरन का कहना है कि ज़िला परिषद जल सप्लाई विभाग के द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत उन गांवो को चिह्नित कर रहे हैं जहां पानी की समस्या है। इसके आधार पर आकलन करके काम शुरू किया गया है। पानी की कमी को दूर करने के लिए टैंकर के माध्यम से अस्थायी व्यवस्था भी की जा रही है। इसके अलावा कहा कि, ज़िला परिषद जल सप्लाई विभाग, जल जीवन मिशन के अंतर्गत उन गांवो को चिह्नित कर रहे हैं जहां पानी की समस्या है। हम इससे अभी आकलन लगा रहे हैं और आकलन के मुताबिक ज्यादातर गांवो में काम करना शुरू करेंगे और कई गांवो में काम जारी है जो जल्द ही पूरा होगा।

यह भी पढ़े: Om Prakash Chautala: आय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला को 4 साल की सजा, 50 लाख का जुर्माना

महाराष्ट के अन्य शहरों में भी पानी की किल्लत

नासिक के साथ-साथ नागपुर सहित कई शहरों में इन दिनों पानी का संकट गहराया हुआ है। नागपुर के नारी क्षेत्र में पीने के पानी की कमी के चलते लोग वाटर टैंकों से पानी भरने को मजबूर हैं। मुंबई के कुछ इलाके भी पानी की किल्लत का सामना कर रहे है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version