देश में आज 7 परिवारों के घरों में अचानक से तब खुशी गूंज उठी जब उनके घरों के चिराग सही सलामत अपने-अपने घर वापस लौट आये। आज लीबिया में अपहरण हुए 7 भारतीयों को आजादी मिल गई। ये सब मोदी सरकार के प्रयासों की वजह से संभंव हो पाया है। लीबिया देश में अगवा किये गये लोग ज्यादातर आंध्र प्रदेश, बिहार और गुजरात के रहने वाले हैं। इन सभी को 14 सितंबर को अचानक से लीबिया देश में अगवा कर लिया गया था। इन सभी का अपहरण त्रिपोली एयरपोर्ट पर किया गया था। अगवा किये गये सभी लोग लीबिया में कंस्ट्रक्शन और ऑइल सप्लाई करने वाली कंपनियों में काम करते थे। ट्यूनिशीया में भारतीय राजदूत पुनीत रॉय कुंडल ने इन सभी लोगों की रिहाई की जानकारी दी। आपको बता दें, भारत का लीबिया में कोई दूतावास नहीं है। जिसकी वजह से ट्यूनीशिया से ही भारतीय राजदूत सभी काम देखते हैं। भारत सरकार की तरफ से सभी 7 लोगों के अपहरण की जानकारी पहले ही जा चुकी थी। इसके साथ ही ये भी कहा गया था कि, इन सभी लोगों की वतन वापसी की कोशिशें की जा रही हैं।

आपको बता दें, लीबिया में भारतीयों की सुरक्षा को लेकर बहुत पहले से सवाल उठ रहे थे और लीबिया की यात्रा से बचने के लिए एक सलाह भी जारी की गई थी। जिसके बाद मई 2016 में सरकार ने अत्यधिक बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर पूर्ण पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया। यह यात्रा प्रतिबंध अभी भी लागू है। लेकिन इसके बाद भी इन 7 भारतीयों का लीबिया में अपहरण कर लिया गया। भारत सरकार के सफल प्रयासों से सभी अगवा हुए लोग सही सलामत अपने घरों को पहुंच गये हैं। अंतरराष्ट्रीय संगठनों की मदद मदद से ये संभव हो सका है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version