नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस कहर बनकर टूट रहा है। ऐसे में सरकार वैक्सीनेशन पर काफी जोर दे रही है। सरकार का लक्ष्य देश के एक-एक व्यक्ति तक वैक्सीन पहुँचाना है। फिलहाल संकट की इस घड़ी में देश को एक और वैक्सीन मिलने वाली है। दरसल नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा है कि, “अगले हफ्ते से लोगों को स्पुतनिक का टीका लगाया जा सकता है. इस वैक्सीन का जुलाई से भारत में उत्पादन होगा”

नीति आयोग ने क्या कहा:
भारत में तीसरी वैक्सीन को लेकर नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा, ”स्पुतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच गई है. मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी. हम यह भी आशा करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी.”

भारत में और भी वैक्सीन आएगी:
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि, “FDA और WHO से जिन वैक्सीन को मंजूरी मिली है वो कंपनी भारत आ सकती है. एक से दो दिनों में आयात लाइसेंस दिया जाएगा. अभी कोई भी आयात लाइसेंस लंबित नहीं है. अगस्त से दिसंबंर में आठ वैक्सीन की 216 करोड़ डोज हमारे पास होगी”

स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा:
स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पूतनिक को लेकर कहा कि, “केंद्र ने अबतक मौजूदा टीकाकरण अभियान के लिए कोविड-19 टीके की 35.6 करोड़ खुराक खरीदी हैं, इसके अतिरिक्त 16 करोड़ खुराक (सीधी खरीद के जरिये) राज्यों और निजी अस्पतालों तक पहुंचाए जाने की प्रक्रिया में है”

फिलहाल देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कैविशिल्ड वैक्सीन को मंजूरी मिली है। वहीं सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द देश में सभी लोगों को वैक्सीन दी जाए।

Share.
Exit mobile version