कोरोना महामारी इन दिनों लोगों की सांसों पर संकट बनी हुई है। मुश्किल के इस दौर में सरकारें लोगों तक मदद पहुंचाने और उनकी जान बचाने की कोशिश में लगी हैं। इसी कड़ी में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने यूपी सरकार एक्शन में है और खुद सीएम योगी प्रदेश के जिलों का दौरा कर रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश में हर रोज नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। इस संकट के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अलग-अलग जिलों का दौरा कर रहे हैं। इसी क्रम में अलीगढ़, मथुरा और आगरा पहुंचे सीएम योगी एक्शन में नजर आए। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में बीते 3 हफ्तों में एक के बाद एक कुल 17 प्रोफेसर्स की मौत के मामले को प्रदेश सरकार ने बेहद गंभीरता से लिया है। मंगलवार को एएमयू के वीसी तारिक मंसूर से बातचीत करने के बाद सीएम योगी गुरुवार को विश्वविद्यालय परिसर में पहुंचे। सीएम ने यहां वीसी समेत तमाम अधिकारियों से बातचीत की और संक्रमित कर्मचारियों के बारे में जानकारी ली। अलीगढ़ में सीएम योगी ने कोविड कमान सेंटर का भी दौरा किया। सीएम ने एएमयू में कोरोना से संक्रमित लोगों के समुचित इलाज और हर संभव मदद के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं। साथ ही वैक्सीनेशन कार्यक्रम में अधिक से अधिक जुड़ने की अपील की।

12 दिन में सक्रिय केसों की संख्या कम

अलीगढ़ के बाद सीएम योगी मथुरा और आगरा के दौरे पर रहे। उन्होंने यहां बनाए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर और सरकारी जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। तैनात अधिकारियों से समीक्षा बैठक की। सीएम ने पत्रकारों संग बातचीत भी की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मथुरा में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई चल रही है, पिछले 12 दिन में पूरे प्रदेश में सक्रिय केसों की संख्या कम हुई है। वर्तमान में प्रदेश में 20,4000, सक्रिय केस हैं। सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक चार करोड़ से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। एक दिन में दो लाख 92 हजार टेस्ट किए गए हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस की पहली लहर में एल-वन, एल-टू और एलथ्री अस्पताल थे। पहली लहर में एक पॉजिटिव व्यक्ति एल-वन अस्पताल में ही ठीक हो जाता था। लेकिन दूसरी लहर में स्थिति बदली है, अब ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है। वर्तमान में प्रदेश में बेड की संख्या बढ़ी है। ऑक्सीजन की सप्लाई में एयरफोर्स भी मदद कर रही है। सुरक्षा कवच के रूप में टीकाकरण अभियान चल रहा है। अब तक 45 प्लस में एक करोड़ 45 लाख को टीकाकरण किया जा चुका है।

CM योगी ने खुद ही फ्रंट पर आकर संभाला मोर्चा

कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद ही फ्रंट पर आकर मोर्चा संभाल लिया है। सबसे पहले पिछले शनिवार को मुरादाबाद-बरेली मंडल, फिर रविवार को वाराणसी और सोमवार को गोरखपुर-बस्ती और अयोध्या में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण किया। तो अब अलीगढ़ मंडल में कोविड सेंटरों का हाल जानने के लिए पहुंचे। कोरोना की दूसरी लहर के कहर ने उत्तर प्रदेश को हिलाकर रख दिया। देश की राजधानी लखनऊ से लेकर तमाम बड़े शहरों में, अस्पतालों में बेड से लेकर ऑक्सीजन की किल्लत और रेमडेसिविर जैसी दवाओं के लिए लोग परेशान थे। इसके चलते कोरोना संक्रमित मरीजों के हर रोज मरने के मामले सामने आ रहे थे, जिसे लेकर विपक्ष ही नहीं बल्कि बीजेपी के नेताओं ने भी सवाल खड़े करने शुरू कर दिए थे। कोरोना से सरकारी की हो रही किरकिरी को देखते हुए सीएम योगी खुद ही ग्राउंड पर उतरकर जमीनी हकीकत को समझने और समस्या को दुरुस्त करने के लिए खुद मैदान में हैं।

Share.
Exit mobile version