राजस्थान के जालौर में गुरूवार को बाड़मेर हाइवे पर स्पेशल एयरस्ट्रिप की शुरूआत की गई है। पाकिस्तान से सटी सीमा पर वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने यहां पर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया और हाइवे पर लैंडिंग की है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। आपको बता दें कि दोनों मंत्री भी वायुसेना के स्पेशल विमान से इसी एयरस्ट्रिप पर आए थे।

पाकिस्तान सीमा से कुछ दूर स्थित

पाकिस्तान की सीमा से कुछ ही दूरी पर स्थित ये करीब 4 किमी लंबी एयरस्ट्रिप पर वायुसेना के लड़ाकू विमान लैंड कर सकेंगे। यहां गुरूवार को रनवे पर सुखोई लड़ाकू विमान ने फ्लाइपास किया, साथ ही जगुआर और एयरफोर्स के अन्य विमान भी इस दौरान यहां पर दिखाई दिए। इस एयरस्ट्रिप का भारत-पाकिस्तान के पास होना, आने वाले समय में सामरिक रुप से इसका काफी फायदा होगा। हाइवे पर इस तरह की एयरस्ट्रिप कई अहम भूमिकाएं निभाती हैं, यहां पर करीब चार एयरक्राफ्ट भी पार्क किए जा सकेंगे। 

यह भी पढ़े- त्रिपुरा में भाजपा और सीपीएम कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा, जलाएं गए वाहन, कई पत्रकार घायल

नेशनल हाइवे पर एयरस्ट्रिप बनाने पर फोकस

बता दें कि वायुसेना पिछले कुछ वक्त से लगातार देश के अलग-अलग हिस्सों में नेशनल हाइवे पर इस तरह के एयरस्ट्रिप बनाने की योजना बना रहा है। ये पहला नेशनल हाइवे है, जहां पर इस तरह की एयरस्ट्रिप तैयार हुआ है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर भी सुखोई लैंड कर चुका है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version