जम्मू-कश्मीर की राज्य जांच एजेंसी SIA ने रविवार को देश की राजधानी दिल्ली और उसके पड़ोस हरियाणा में छापेमारी की। दिल्ली और हरियाणा के साथ ही कश्मीर में कई स्थानों पर छापा मारा गया। यह छापेमारी आतंकी फंडिंग मामले में की गई।

आतंकवाद और अलगाववाद से जुड़े मामलों की जांच के लिए हाल ही में जम्मू-कश्मीर में एसआईए गठित की गई थी। इस एसआईए ने अलग-अलग कई टीमें बनाईं और एक साथ दिल्ली, हरियाणा के फरीदाबाद और कश्मीर के अनंतनाम इलाके में पांच स्थानों पर तलाशी शुरू की।

JeM के OGWs से जुड़ा मामला
सूत्रों के मुताबिक एसआईए ने जिन जगहों पर छापेमारी की है, वे आतंकी गतिविधियों और हवाला या आतंकियों को फंडिंग में शामिल संदिग्ध आरोपियों के हैं। एसआईए ने उन स्थानों पर छापेमारी की, जहां उन्हें जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के ओवर ग्राउंड वर्कर्स (OGWs) और अन्य आतंकवादी संगठन समर्थकों के बारे में सूचना मिली।

खुफिया इनपुट की पुष्टि के बाद एक्शन
एसआईए के छापे दिल्ली में OGWs के आंदोलन के खिलाफ एक खुफिया इनपुट के बाद किए गए। छापेमारी से पहले इस खुफिया इनपुट की पहले पुष्टि की गई। बताया जा रहा है कि पुष्टि के बाद टीमों ने दिल्ली में छापा मारा।

यह भी पढ़े: IPL 2022, KKR vs DC Score: कोलकाता के गेंदबाजों को दिल्ली ने धोया, दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर बनाए 215 रन

यह है पूरा मामला
फरवरी 2022 में SIA ने दक्षिण कश्मीर और मध्य कश्मीर में छापे के दौरान JeM के 10 OGW को गिरफ्तार किया। मॉड्यूल के सदस्यों को वर्टिकल के रूप में उप-मॉड्यूल में बनाया गया था। ऐसे करने के पीछे मकसद था कि अगर एक सदस्य का पता चलता है तो ऐसी स्थिति में, इनके नेटवर्क का पता न चल सके।
स्कूली छात्रों को बना रहे थे निशाना

गिरफ्तार किए गए सदस्य ज्यादातर कमजोर स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों की भर्ती कर रहे थे क्योंकि उनमें से कुछ खुद छात्र हैं। वे जैश-ए-मोहम्मद संगठन के नियमित आतंकवादियों के साथ घनिष्ठ संबंध में थे और काफी समय से निगरानी में थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version