मंगलवार को दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच ने नंदनगरी इलाके में रेड करी, जिसके दौरान उन्होंने एनसीईआरटी की नकली बुक छापने वाली गैंग को दबोच लिया। नकली बुक छापने वाली गिरोह के फैक्ट्री से पुलिस ने 80,000 छपे हुए पेज बरामद किए, जिससे करीब 12,000 किताबों में इस्तेमाल किया जाने वाला था। केवल इतना ही नहीं रेड वाली जगह से पुलिस को 5,000 नकली किताबे भी मिली हैं, जिससे इन लोगों ने ही छापा था।

यह गिरोह पिछले कुछ सालों से एनसीईआरटी कि नकली किताबे छापने का कार्य कर रही हैं, इस नकली किताब छापने वाली गैंग का मास्टरमाइंड का नाम मनोज जैन बताया जा रहा हैं। दिल्ली पुलिस को कुछ दिनों पहले इस गिरोह की शिकायत मिली थी, जिसके बाद पुलिस ने नंदनगरी इलाके में रेड मारी और इस गिरोह को रंगे हाथों पकड़ लिया। इस गिरोह के गिरफ्तारी के बाद फैक्ट्री पर पुलिस ने सील लगा दिया हैं।

ऐसा ही एक मामला पिछले साल अगस्त में मेरठ से सामने आया था, जहां पर पुलिस ने जब छापेमारी करी तो वहां से उन्हें करीब 35 करोड़ मूल्य की नकली किताबें बरामद हुई थी। पुलिस ने उन नकली किताबों को जप्त कर लिया था । पुलिस की जांच में यह बात सामने आई थी कि यह नकली किताबों को छपवाने का कार्य एक बीजेपी नेता कर रहा था। उस पूरे मामले की जांच मेरठ की थाना परतापुर पुलिस और एसटीएफ की टीम मिलकर कर रही थी। दोनों टीमों ने कार्यवाही के दौरान उस नकली किताब छापने वाले गिरोह को पकड़ा था।

यह भी पढ़े- असम के करीमगंज में टूटा हैंगिंग ब्रिज, हादसे में स्कूल के 30 छात्र घायल

कुछ ऐसा ही मामला बीते दिनों अमरोहा के गजरौला से भी आया था, जहां पर पुलिस को नकली किताबे छापने वाली गैंग का पता चला तो उन्होंने छापेमारी कर उस गिरोह को गिरफ्तार कर लिया था। उस गिरोह ने जितनी भी नकली किताबे छापी थी उसे पुलिस ने जब्त कर लिया था। जहां पर यह गिरोह वाले किताबें छापते थे, उस प्रिंटिंग प्रेस के बाहर बीजेपी उपाध्यक्ष संजीव गुप्ता के नाम का बोर्ड लगा था। जब पुलिस ने वहा छापेमारी करी तो वहां मौजूद प्रिंटिंग मशीन को सील कर दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version