नई दिल्लीः कोरोना वायरस देश पर कहर बनकर टूट रहा है तो दूसरी तरफ एक और तबाही दस्तक देने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार देश के पश्चिमी तट पर रविवार तक इस साल का पहला चक्रवाती तूफान दस्तक देने वाला है देगा। यह तूफान लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात में दस्तक देगा।

मौसम विभाग की चेतावनी:
चक्रवाती तूफान को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी मध्य अरब सागर पर चक्रवात आने वाली है। इस तूफान का नाम ‘तौकते’ रखा जाएगा, इसका अर्थ है अत्यधिक आवाज वाली छिपकली। दरसल यह नाम म्यांमार की तरफ से दिया गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि तूफान की वजह से 14 से 16 मई के बीच केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, और महाराष्ट्र समेत कई इलाकों में भारी बारिश होगी।

16 मई तक तेज हो सकता है तूफान:
अनुमान लगाया जा रहा है कि 14 मई की सुबह तक दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। इसके बाद यह दक्षिण पूर्व अरब सागर और उससे लगे लक्षद्वीप क्षेत्र में उत्तर पश्चिम की ओर धीरे-धीरे तेज होने लगेगा।

   


20 मई तक कच्छ से गुजरने की संभावना:
मौसम विभाग के अनुसार यह तूफान 20 मई के आसपास कच्छ क्षेत्र से गुजरेगा और फिर दक्षिण पाकिस्तान की तरफ बढ़ने लगेगा। वहीं गुजरात के तटीय इलाकों में इसके 17 या 18 मई तक पहुंचने की संभावना है।

Share.
Exit mobile version