रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। इस बीच यूक्रेन पूरी तरह से तबाह हो चुका है। अमेरिका ने यूक्रेन की मदद के लिए अपने सैनिक भेज दिए हैं तो वहीं रूस ने चीन से मदद मांगी है। इस बीच भारत अपने नागरिकों को यूक्रेन से लगातार निकालने में लगा हुआ है। यूक्रेन के बिगड़ते हालातों ने देश और दुनिया को हिला कर रख दिया है। इन्ही हालातों पर बोलते भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर की तरफ बड़ा बयान आया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में कहा कि है, मुश्किल हालातों में भी हम अपने 22500 से अधिक छात्रों को भारत वापस लाए हैं। हम लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा कर रहे थे लेकिन हमारे सामने चुनौती यह थी कि हमारे नागरिकों को पूरी तरह सुरक्षित रखा जा सके। इस चुनौती को हमने पार किया है और कामयाब भी हुए हैं।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा की शुरुआत की। यह मुश्किल हालातों में अंजाम दिया जाने वाला एक बड़ा ऑपरेशन था। आपको बता दें, भारतीय दूतावास ने 15 फरवरी, 20 और 22 फरवरी को एडवाइजरी जारी करके छात्रों और भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से निकलने के लिए कहा था और लगातार भारत इसी पर काम कर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर हमने ऑपरेशन गंगा की शुरुआत की, जो इस संघर्ष की स्थिति के दौरान चलाए गए सबसे कठिन अभियानों में से एक था। विदेश मंत्री ने राज्यसभा में बताया, ‘ऑपरेशन गंगा के तहत 90 फ्लाइट्स का संचालन किया गया है।

ये भी पढ़ें Hijab Controvercy :कर्नाटक हाईकोर्ट ने स्कूल कॉलेज परिसर में हिजाब बैन के फैसले को ठहराया सही, अब सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगी छात्राएं

जिनमें से 76 नागरिक उड़ानें थीं और 14 IAF उड़ानें थीं। हमारे इस अभियान में हमें नागरिक उड्डयन मंत्रालय, रक्षा, NDRF, IAF, प्राइवेट एयरलाइंस सहित सभी संबंधित मंत्रालयों और संगठनों से पूरा समर्थन मिला। लोकसभा और राज्यसभा मे विदेश मंत्री ने बोलते हुए कहा कि, उन्होंने कहा कि आधे से ज्यादा छात्र पूर्वी यूक्रेन के विश्वविद्यालयों में थे जो क्षेत्र रूस की सीमा से लगा है और अब तक संघर्ष का केंद्र रहा है। यूक्रेन से 35 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों को निकाला गया है।  इस तरह इन बुरे हालातों से भारत के छात्रों को लागातार निकालने का प्रयास किया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version