देश में कोरोना एक बार फिर अपने पैर पसार रहा हैं। कोरोनावायरस लगातार अपने स्वरूप में बदलाव कर रहा हैं। दूसरे नए वेरिएंट सामने आने के बाद अब संक्रमण गंभीर दिखाई दे रहा हैं। बढ़ती संक्रमण दर के चलते कई जगहों पर पाबंदियां लगा दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडवीया ने देश भर में निगरानी बढ़ाने का आदेश भी दिया है। मंगलवार को कोरोनावायरस के वैरीएंट एक्सई को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने विशेषज्ञों के साथ बैठक की।

निगरानी को लेकर दिशा निर्देश जारी

स्वास्थ्य मंत्री ने विशेषज्ञों के साथ बैठक में निगरानी को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। बैठक में राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के अध्यक्ष डॉ एनके अरोड़ा ने यूके, चीन और अमेरिका के हालातों के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि टीकाकरण और ऐतिहासिक खुराक को लेकर सावधान रहने की जरूरत है वहीं दूसरी तरफ नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के निदेशक डॉ सुजीत कुमार सिंह ने केरल, मिजोरम, दिल्ली, हरियाणा सहित करीब 5 राज्यों में संक्रमण के बढ़ते मामलों की जानकारी दी है।

संक्रमण के 796 नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक में बताया कि बीते 1 दिन में संक्रमण के 796 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि सोमवार को 861 मामले दर्ज किए गए। संक्रमण दर में 2.50% की वृद्धि देखी गई है। अब सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 10,000 के करीब आ गई हैं, जो साल 2020 से अब तक की स्थिति में सबसे कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि बीते 1 दिन में 19 लोगों की संक्रमण के चलते मौत दर्ज की गई है।

यह भी पढ़े : Corona Update: बढ़ते संक्रमण आंकड़ों को देखकर स्कूलों में इन बातों का रखें खास ध्यान

दिशा निर्देश जारी

स्वास्थ्य मंत्री ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने राज्य सरकार के साथ संपर्क कर कोविड-19 के नियम का पालन करने पर जोर दिया है। साथ ही टीकाकरण को लेकर जिला स्तर पर स्थिति की समीक्षा की गई हैं। जो जिले या राज्य जोखिम की स्थिति में दिखाई दिए हैं वहां केंद्रीय स्तर पर टीकाकरण तेज किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी BA.2 स्ट्रेन से 10 फ़ीसदी ज्यादा संक्रमित बताया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version