Uttar Pradesh: कई राज्यों में बच्चा चोर गिरोह के सक्रिय होने की अफवाह फैली हुई है। बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अफवाह के फैलने से दहशत का माहौल बन गया है। इस दहशत का कहर इतना बढ़ गया है कि ‌लोग बच्चा चोर समझकर निर्दोष लोगों की पिटाई कर रहे हैं। कहीं भी भीड़ का एक झुंड किसी को भी शक होने पर पीट रहा है। ऐसे कई मामले अलग-अलग शहरों से सामने आए हैं। अफवाह फैलाने की यह खबर व्हाट्सएप मैसेज के जरिए एक दूसरे तक पहुंचाई जा रही है। लोग बिना सोचे समझे ऐसे गलत मैसेज को आगे फॉरवर्ड कर देते हैं।

बच्चा चोर की अफवाह फैलाई जा रही

न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस अफवाह फैलाने वाली घटना पर यूपी के लॉ एंड ऑर्डर एडीजी प्रशांत कुमार का बयान सामने आया है। उनका कहना है कि ऐसा कोई संगठित गिरोह काम नहीं कर रहा। यह सिर्फ अफवाह फैलाई जा रही है। जिसकी वजह से इस तरह की हिंसक घटनाएं हो रही हैं। मुख्यालय से ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए विस्तृत निर्देश भी जारी हुए हैं। एडीजी ने आगे कहा कि बच्चा चोरी से संबंधित सूचना का सत्यापन और जांच राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रभावित गश्त किए जाने का निर्देश दिया गया है।

Also Read: UP News: CM योगी के काफिले में घुसकर युवक ने दिखाए काले झंडे, सुरक्षा में चूक के बाद पुलिस ने लिया एक्शन

लोगों को जागरूक किया जा रहा

आमजन को जागरूक करने के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर और सोशल मीडिया पर चलने वाली अफवाहों का त्वरित रूप से खंडन करने के निर्देश दिए गए हैं। इस तरह की अफवाहें सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा वायरल होती है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बच्चा चोरी की अफवाह ने भीड़ को हिंसक बनाया। 4 सितंबर को मुरादाबाद के भोजपुर में 2 लोगों को देखकर सैकड़ों लोगों ने पिटाई कर दी।

Also Read: MP: आम आदमी पार्टी के विधायक के सवाल पर बोले शिवराज सिंह चौहान, कही ये बड़ी बातें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version