King Charles-III: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद किंग चार्ल्स को आज आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन का राजा घोषित किया जाएगा। भारतीय समय अनुसार आज दोपहर 2:30 बजे सेंट जेम्स पैलेस में एक्सेशन काउंसलिंग की बैठक में किंग चार्ल्स को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन का नया सम्राट घोषित किया जाएगा। बता दें कि प्रिंस चार्ल्स अपनी पत्नी कैमिला के साथ लंदन लौट आए हैं। जहां उन्होंने ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस से मुलाकात की और ब्रिटेन के लोगों को पहली बार राजा की तरह संबोधित किया।

आजीवन सेवा की शपथ

किंग चार्ल्स ने अपने संबोधन में मां एलिजाबेथ को धन्यवाद कहते हुए आजीवन सेवा की शपथ ली है। इसके अलावा किंग चार्ल्स बकिंघम पैलेस के बाहर मौजूद लोगों से भी मिले और उन्होंने महारानी एलिजाबेथ की तरह कार्य करने का भी भरोसा दिलाया। ताजपोशी के बाद वह प्रिंस चार्ल्स नहीं बल्कि किंग चार्ल्स III कहलायेंगे। यह नए सम्राट के शासन में लिया गया पहला फैसला था, जब उन्होंने एक राजा के तौर पर अपना नाम चाल चुना। वह चार्ल्स, फिलिप, ऑर्थर और जॉर्ज चार नामों में से कोई एक नाम तो सकते थे।

संघ राष्ट्रमंडल के प्रमुख बने

ब्रिटेन के किंग बनने के साथ ही 456 स्वतंत्र देशों और 2.4 अरब लोगों के संघ राष्ट्रमंडल के प्रमुख बन गए हैं। इनमें यूके के साथ ही 14 देशों का राजा ही राज्य का प्रमुख होता है। राष्ट्रमंडल के रूप में जाने जाने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया, एंटीगुआ और बारबूडा, बहामास, बेलीज, कनाडा, ग्रेनेडा, जमैका, पापुआ न्यू गिनी, सेंट क्रिस्टोफर और नेविस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, न्यूजीलैंड, सोलोमन द्वीप समूह, तुवालु शामिल है। आज के समारोह में वरिष्ठ सांसदों का एक समूह, पुराने और आज के वक्त के साथियों के साथ ही कुछ वरिष्ठ सिविल सेवकों, राष्ट्रमंडल उच्चायुक्त और लंदन के लॉर्ड मेयर शामिल होते हैं।

Also Read: Queen Elizabeth II Death: महारानी एलिजाबेथ के निधन पर इंग्लैंड में सभी खेलों को किया गया रद्द

700 से अधिक लोगों की शिरकत

इस समारोह में सैद्धांतिक तौर से 700 से अधिक लोगों की शिरकत करने का अधिकार है। लेकिन संदीप से सूचना को देखते हुए वास्तविक संख्या बहुत कम होने की संभावना है यह ऐतिहासिक समारोह लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में औपचारिक निकाय के सामने होगा जिसे पद ग्रहण परिषद के तौर पर जाना जाता है।

Also Read: Bharat Jodo Yatra: देश पर अपनी विचारधारा थोप रही बीजेपी, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता ने कही बात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version