योगी सरकार जब से सत्ता में आई है गौ हत्या को लेकर सख्त है। कुर्सी संभालने के बाद से ही कई बार सीएम योगी ने साफ कर दिया था कि गाय के हत्यारों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसका असर यूपी पुलिस की ओर से पिछले एक साल में की गई कार्रवाई का आंकड़ा देखें, तो साफ दिखता भी है। योगी आदित्यनाथ की पुलिस ने गौ हत्या के कथित मामलों में आधे से अधिक लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की है। ताजा मामला बहराइच से सामने आया है। जहां 4 सितंबर को गौ हत्या के मामले में एक आरोपी के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई हुई है। इस साल जिन लोगों के खिलाफ कड़े कानून के तहत कार्रवाई की गई है। इनमें से आधे से ज्यादा मामले गौ हत्या से संबंधित हैं।

1 साल…139 लोगों पर NSA

19 अगस्त तक के आंकड़ों के मुताबिक यूपी पुलिस ने राज्य में 139 लोगों पर NSA लगाया। जिनमें 76 मामले सिर्फ गौ हत्या से संबंधित थे। 31 अगस्त तक अकेले बरेली जोन में ही ऐसे 44 मामले सामने आए। इसके विपरीत पुलिस ने महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध अपराध के मामले में छह आरोपियों पर एनएसए के तहत कार्रवाई की। वहीं, 37 जघन्य अपराध और अन्य अपराध के मामलों में एनएसए का इस्तेमाल किया गया। गौरतलब है कि NSA के तहत किसी भी आरोपी को 12 महीने तक जेल में रखा जा सकता है। अगर अधिकारियों को लगता है कि कोई व्यक्ति राष्ट्रीय सुरक्षा या कानून के लिए खतरा है, तो उसके खिलाफ NSA के तहत कार्रवाई की जा सकती है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए थे कि NSA का उपयोग उन अपराधियों के खिलाफ किया जाए, जो सार्वजनिक व्यवस्था को प्रभावित करते हैं। सीएम ने कहा था कि NSA से अपराधियों में खौफ होगा और आम जनमानस में सुरक्षा की भावना उत्पन्न होगी। यूपी प्रिवेंशन काऊ स्लॉटर एक्ट के उल्लंघन से जुड़े 1716 मामले 26 अगस्त तक यूपी में एनएसए के तहत दर्ज किए गए हैं। नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन में भी पुलिस ने इस साल 13 लोगों को गिरफ्तार किया है।

अपराधियों में भय, सुरक्षा का माहौल

अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी के बयान के मुताबिक इस साल 19 अगस्त तक यूपी पुलिस ने राज्य में 139 लोगों के खिलाफ एनएसए लगाया है, जिनमें से 76 मामले गौ हत्या से जुड़े हैं। अवस्थी ने कहा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि उन आपराधिक मामलों में NSA लगाया जाए, जिनसे सार्वजनिक व्यवस्था प्रभावित हो सकती है ताकि अपराधियों के मन में भय और आमजन के बीच सुरक्षा का भाव पैदा किया जा सके। NSA के अलावा इस साल 26 अगस्त तक उत्तर प्रदेश गोहत्या निवारण अधिनियम के तहत 1,716 मामले दर्ज किए गए हैं और 4,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के खिलाफ सबूत जुटाने में असफल रहने पर 32 मामलों में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की गई। इसके अलावा पुलिस ने 2,384 लोगों के खिलाफ यूपी गैंगस्टर्स एक्ट और 1,742 लोगों के खिलाफ समान आरोपों में गुंडा एक्ट के तहत मामला दर्ज किया।

Share.
Exit mobile version