समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया है। अखिलेश के साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने भी सांसद पद से इस्तीफा दे दिया है। आजम खान रामपुर लोकसभा सीट से सांसद थे। उन्हें रामपुर विधानसभा सीट से विधायक चुना गया है। यूपी में हाल ही में विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर पर रही भाजपा ने 255 सीटें जीतकर अपनी सत्ता बनाई। वहीं समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था।

अखिलेश आजमगढ़ लोकसभा सीट से सांसद थे। अखिलेश आज मंगलवार दोपहर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मिलने पहुंचे और उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया। बता दे कि उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में अखिलेश यादव ने करहल सीट से जीत दर्ज की थी। इससे पहले 2019 में हुए लोकसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी ने 4 सीटों पर जीत प्राप्त की थी। अखिलेश यादव और आजम खान के इस्तीफे के बाद समाजवादी पार्टी के लोकसभा में तीन सांसद रह गए हैं।

ये भी पढ़ें लोकसभा में विपक्ष का विरोध, तेल, रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर विपक्ष ने किया सदन से वाकआउट

वर्तमान में संभल सीट से समाजवादी पार्टी के शफीकुर्रहमान बर्क, मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव और मुरादाबाद लोकसभा सीट से एसटी हसन सांसद हैं। अब अखिलेश यादव यूपी विधानसभा में विपक्ष के नेता बन सकते हैं। यानी अब भाजपा सरकार के खिलाफ अखिलेश यादव सदन से लेकर सड़क की लड़ाई की अगुवाई करेंगे। जबकि आजम खान भी विधानसभा के सांसद बने रहेंगे।

आजम खान और अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद अगले 6 महीने के अंदर आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होगा। लोकसभा में अब समाजवादी पार्टी के सांसदों की संख्या 3 हो गई है। मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, मुरादाबाद से एसटी हसन, संभल से शफीकुर्रहमान लोकसभा में समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version