रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग ने दोनों देशों की जनता को महंगाई के कुवें में धकेल दिया है। रूस के आम नागरिक, सुपरमार्केट में चीनी के लिए आपस में लड़ रहे है। इसी लड़ते हुए लोगों का वीडियो वायरल हो रहा है।

Ukraine Russia War: रूस यूक्रेन के बीच पिछले 27 दिनों से चल रहे युद्ध की वजह से दोनों देशों की आर्थिक स्थिति चरमरा गयी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक सुपरमार्केट में रूसी दुकानदारों को चीनी के लिए आपस में लड़ते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर लोग जमकर शेयर कर रहे हैं, कई यूजर देश में बन रही इस स्थिति के लिए पुतिन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

मालूम हो कि रूस यूक्रेन में चल रहे युद्ध के दौरान रूस के सभी दुकानों में बस 10 किलोग्राम चीनी रखने की अनुमती दी गयी है। इस वज़ह से सभी इलाके में जनता को आसानी से बराबर चीनी मिलते रहे। वहीं दूसरी तरफ रूस में चीनी की कीमत आसमान छू रही है। ताज़ा मिल रही जानकारी के मुताबिक़ साल 2015 के बाद से रूस में वार्षिक मुद्रास्फीति अपने उच्चतम स्तर पर आ खड़ी हो गयी है। जिसके कारण रूस में चीनी की कीमत लगभग 31 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है।

वहीं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस वीडियो में, शॉपिंग कार्ट से चीनी के बैग लेने के लिए लोगों की भीड़ को आपस में लड़ते और धक्का-मुक्की करते देखा जा रहा है। इन वीडियो ने ट्विटर पर अपनी जगह बना ली है। लोग इसे धड़ल्ले से शेयर कर रहे हैं ताकि रूसी-यूक्रेन युद्ध के कारण आम नागरिकों के सामने आने वाली कठिनाइयों को उजागर किया जा सके।

यह भी पढ़े : लोकसभा में विपक्ष का विरोध, तेल, रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर विपक्ष ने किया सदन से वाकआउट

जंग ने बढ़ा दी दोनों देशो में महंगाई
मालूम हो कि इस युद्ध ने दोनों देश में महंगाई बढ़ा दी है। वहीं दूसरी रूस द्वारा चीन पर लगातार हो हमले के कारण कई पश्चिमी देशों ने प्रतिबंध लगा दिया है जिसके कारण कई अन्य उत्पाद भी महंगे होते जा रहे हैं। रूस में पश्चिमी देशों द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के कारण टेलीविजन जैसे विदेशी आयातित सामानों की भारी कमी हुई है। रूसी सरकार ने मुद्रा नियंत्रणों को लागू करके मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने का प्रयास किया है, लेकिन सरकार की ये कोशिश नाकामयाब होती साबित हो रही है, क्योंकि रूस में अन्य सामानों की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई नागरिक पीड़ित हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version