उत्तर प्रदेश में बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में लौट गई है आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शपथ ग्रहण किया। आगामी 2024 के चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने ओबीसी और दलितों को खूब रिझाने की कोशिश की है। योगी कैबिनेट में इस बार ओबीसी और दलितों को जगह दी गई है। इसके अलावा बीजेपी ने अपने को वोट बैंक ठाकुर और ब्राह्मण समुदाय के साथ-साथ जाट और भूमिहारों का भी ख्याल रखा है।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को छोड़कर कुल 52 सदस्यीय मंत्रिमंडल का गठन किया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा 18 कैबिनेट मंत्रियों, 14 राज्य मंत्रियों और 20 राज्य मंत्रियों को भी राज्यपाल आनंदीबेन ने शपथ दिलाई। योगी मंत्रिमंडल में ऊंची जातियों के साथ-साथ पिछड़े वर्ग की अति पिछड़ी जातियों को स्वास्थ जगह दी गई है तो वहीं मुस्लिम और सिख को भी रिझाने की कोशिश की गई है।

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/keshav-prasad-maurya-was-made-the-deputy-cm-of-uttar-pradesh-for-the-second-time-in-a-row-despite-facing-defeat-from-his-seat/94653/?amp

योगी सरकार के 2.0 के मंत्रिमंडल को अगर जातीय समीकरण के लिहाज से देखें तो कैबिनेट में योगी आदित्यनाथ सहित 21 स्वर्ण समुदाय को जगह मिली है, तो 20 ओबीसी जातियों के नेताओं को मंत्री बनाया गया है। इसके अलावा दलित समुदाय के नौ मंत्री बनाए गए हैं, तो एक मुस्लिम और एक सिख और एक पंजाबी को जगह मिली है। इसके अलावा यादव समुदाय को भी प्रतिनिधित्व दिया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित मंत्रिमंडल में कुल 21 स्वर्ण समुदाय के मंत्री बनाए गए हैं। जिसमें 7 ब्राह्मण, 3 वैश्य और योगी आदित्यनाथ को मिलाकर आठ ठाकुर मंत्री बनाए गए हैं। इसके अलावा दो भूमिहार और एक कायस्थ को जगह मिली है।

कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह को बनाया गया है वहीं 3 स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री बनाए गए हैं जिनमें जेपीएस राठौर दयाशंकर सिंह, दिनेश प्रताप सिंह हैं। तीन राज्य मंत्री बने हैं। जिनमें बृजेश सिंह, मयंकेश्वरण सिंह और सोमेंद्र तोमर है।

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कुल 7 ब्राह्मण मंत्री बने हैं जिसमें 3 कैबिनेट एक स्वतंत्र प्रभार और तीन राज्य मंत्री बने हैं। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक बने हैं, तो केबिनेट मंत्री के तौर पर जितिन प्रसाद और योगेंद्र उपाध्याय को जगह मिली है।

राज्यमंत्री के रूप में प्रतिभा शुक्ला रजनी तिवारी सतीश वर्मा ने शपथ ली है। जबकि दयाशंकर मिश्रा दयालु स्वतंत्र प्रभार मंत्री बनाए गए हैं।

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वैश्य समुदाय के तीन मंत्री बने हैं जिनमें 1 कैबिनेट और 2 स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री बने हैं। कैबिनेट के तौर पर नंद गोपाल नंदी और स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री के रूप में नितिन अग्रवाल और कपिल देव अग्रवाल की ताजपोशी हुई है।

इसके अलावा 8 ओबीसी कैबिनेट मंत्री बने हैं, जिनमें कुर्मी समाज से स्वतंत्र देव सिंह, राकेश सचान और अपना दल कोटे से आशीष पटेल को जगह मिली है. जाट समुदाय से लक्ष्मी नारायण चौधरी और भूपेंद्र सिंह चौधरी कैबिनेट मंत्री बने हैं। इसके अलावा राजभर समाज से अनिल राजभर, निषाद समुदाय से संजय निषाद और लोध समुदाय से धर्मपाल सिंह मंत्री बने हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version