CBSE 12th Toppers 2022: सीबीएसई के 12वीं के परीक्षा प​रिणामों में उत्तराखंड से ऋषिकेश के अभिनव उनियाल और देहरादून रीजन की हरमन कौर ​बब्बर ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 99.6 प्रतिशत हासिल किए हैं। यानी कुल 500 में से 498, इस बड़ी कामयाबी पर दोनों को ही परिवार सहित स्कूल और दोस्तों से भी मुबारकबाद मिलने का सिलसिला शुरू हो चुका है। स्कूलों में रिजल्ट देखने के लिए छात्रों का तांता लगा हुआ है। जानकारी के अनुसार देश भर में आए रिजल्ट के हिसाब से देहरादून टॉप 15 में शामिल है।

अभिनव की सफतला की कहानी

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड की परीक्षा में 99.60% अंक प्राप्त कर देहरादून रीजन में पहले नंबर रहने वाले अभिनव ने बताया कि वह इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाएंगे। मूल रूप से टिहरी जिले के चमियाला के बिलेश्वर गांव निवासी अभिनव का परिवार गुमानीवाला स्थित चीनी गोदाम वाली गली में रहता है। अभिनव के पिता विदेश में नौकरी करते हैं।

उनका परिवार करीब 15 साल से गुमानीवाला में रह रहा है। अभिनव ने बताया कि वह प्रतिदिन आठ से 10 घंटे तक पढ़ाई करते थे। अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने अपने गुरुजनों और मां को दिया है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया से दूरी बनाकर मोबाइल का सदुपयोग कर अच्छे नंबर हासिल किए जा सकते हैं। अन्य छात्रों को संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, नियमित अध्ययन और अध्यापकों की ओर से बताए गए रास्ते पर जाकर सफलता हासिल की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: Kota News: कोटा में होगा अब पॉल्यूशन फ्री अंतिम संस्कार, राजस्थान में पहली बार जानवरों के लिए भी बनेगा शवदाह गृह

सीबीएसई के 12 वीं के नतीजे घोषित होने के बाद आरएन पब्लिक स्कूल की हरमन को 99.6 प्रतिशत रिजल्ट हासिल होने पर उनके परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई। देहरादून रीजन में हरमन ने टॉप किया है। इसी तरह ऋषिकेश के डीएसबी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के छात्र अभिनव ने भी टॉपरों में अपना नाम शामिल कर लिया है। दोनों के ही घर बधाइयों का तांता लगा हुआ है और दोनों ही स्टूडेंट्स को उनके टीचर्स ने भी बधाई दी है।

सीबीएसई द्वारा घोषित 12वीं के नतीजों में रुद्रपुर के आरएएन स्कूल की छात्रा हरमन कौर बब्बर ने 99.6 फीसदी अंक लेकर देहरादून रीजन के साथ ही उत्तराखंड टॉप किया है। कॉमर्स स्ट्रीम की छात्रा हरमन ने नतीजे देखे, तो उनका खुशी से ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने अपने परिजनों के साथ स्कूल पहुंचकर परीक्षा में सफल हुए अपने सहपाठियों और शिक्षको के साथ खुशियां बांटीं। सभी ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर सफलता की बधाई दी।

ये भी पढ़ें: Rajasthan News: राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत पशुपालन के लिए 50 लाख तक मिलेगा अनुदान, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

इधर, सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के रिज़ल्ट में देहरादून 15वें नंबर पर रहा है। इस बार रिजल्ट में कई बदलाव दिख रहे हैं। बदले हुए नियमों के तहत सभी स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट न देते हुए सिर्फ 0.1 प्रतिशत छात्रों को ही प्रमाण पत्र दिए जाने की गाइडलाइन जारी की गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version