केंद्र सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराई है। केंद्र सरकार ने कल मंगलवार से 12 से 14 साल के बच्चों के लिए कोविड-19 की गाइडलाइन जारी कर दी है। गाइडलाइंस में कहा गया है कि बायोलॉजिकल ई की वैक्सीन Carbevax की दो खुराक का गैप रहेगा। 12 से 14 साल के बच्चों को 28 दिनों के अंतराल पर यह वैक्सीन दी जाएगी। सरकार की तरफ से बताया गया है कि इस उम्र वर्ग के बच्चों के लिए सिर्फ कार्बोवैक्स वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

28 दिन के अंतराल पर लगेगा टीका

छोटे बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए Cowin ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। मार्च 2021 के आंकड़ों के अनुसार देश में 12 और 13 साल की उम्र के चार करोड़ बच्चे हैं। केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर कहा है कि 12 से 14 साल के बच्चों के लिए 28 दिनों के अंतराल पर वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को प्रिकॉशन डोज दी जा सकती हैं। गाइडलाइन में कहा गया कि प्रिकॉशन डोज वही वैक्सीन दी जानी है जो पहले और दूसरे डोज में लगाई गई थी।

यह भी पढ़े :- Navjot Sidhu Resigns: पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से सिद्धू का इस्तीफ़ा ट्वीट कर लिखा, मैडम मैं इस्तीफा देता हूं…

स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरी तैयारी

कोविन ऐप पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है मगर अभी स्लॉट बुक नहीं हो रहे हैं। वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा। इसके लिए बच्चों को अपना आधार कार्ड या स्कूल का आई कार्ड ले जाना होगा। केंद्र सरकार ने मंगलवार को इस बारे में राज्यों को गाइडलाइन जारी की थी। आज 16 मार्च से इस अभियान की शुरुआत की गई है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक टीकाकरण अभी जारी है। अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से 12 से 14 साल के बच्चों का भी टीकाकरण शुरू हो गया है। इसके लिए उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित

उत्तराखंड राज्य के प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ कुलदीप ने बताया है कि उत्तराखंड में 12 से 14 साल के करीब 3 लाख बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को किसी भी हाल में टीका नहीं लगना चाहिए। बता दे कि भारत में 1 दिन में कोरोना संक्रमण के 2 हजार 558 नए मामले सामने आए हैं। जिसमें संक्रमित की कुल संख्या 4,29,96,062 हो गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version