पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में अपनी पार्टी की करारी हार के बाद आज इस्तीफा दे दिया है।

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में अपनी पार्टी की हार के बाद बुधवार यानी आज अपना इस्तीफा सौंप दिया है। कांग्रेस हाई कमान ने सिद्धू के साथ, उत्तराखंड में गणेश गोदियाल, उत्तर प्रदेश में अजय कुमार लल्लू, गोवा में गिरीश चोडनकर और मणिपुर में एन लोकेन सिंह को भी इस्तीफा देने के लिए कहा गया है। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में एक भी राज्य जीतने में नाक़ाम रहने के बाद कांग्रेस पार्टी द्वारा अपने कामकाज में सुधार के लिए यह पहला कदम माना जा रहा है।

सिद्धू से पहले बीते मंगलवार रात को, गोदियाल और लल्लू ने भी अपना इस्तीफे देने की घोषणा की है।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, “कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के पीसीसी अध्यक्षों से कहा है कि वे पीसीसी के पुनर्गठन की सुविधा के लिए अपना इस्तीफा दें।”

जिन पांच लोगों को पद छोड़ने के लिए कहा गया था, उनमें से सिद्धू को हटाना एक बड़ी चर्चा का विषय था, क्योंकि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ उनके झगड़े में उनका समर्थन किया था। पार्टी के दो अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, राज्य इकाई के प्रमुखों को बदलने का निर्णय संकेत देता है कि सोनिया गांधी, जो अगस्त में एक नए अध्यक्ष को प्रभार सौंपने के लिए तैयार हैं, कुछ गंभीर निर्णय लेना चाहती हैं।

यह भी पढ़े : Punjab CM Oath Taking Ceremony Live: बसंती पगड़ी पहनकर पहुंचने लगे लोग, कार्यकर्ताओ में जश्न का माहौल

G-23 समूह में वरिष्ठ कांग्रेस नेता खुले तौर पर कांग्रेस पार्टी में आंतरिक सुधारों की मांग कर रहे हैं और इससे पहले भी कई दफ़ा सोनिया गांधी को पत्र लिख चुके हैं। संयोग से, G-23 समूह की बुधवार यानी आज बैठक होने की संभावना है।

सिद्धू, जिन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर भी निशाना साधा, को उनके ही विधानसभा क्षेत्र में हार का सामना करना पड़ा, जहां वे आम आदमी पार्टी की जीवन ज्योत कौर से हार गए। विधानसभा चुनाव में हार के बाद सिद्धू ने कहा, “जिन लोगों ने मेरे लिए गड्ढा खोदा, वे अब 10 फीट नीचे दब गए हैं” और सुझाव दिया कि “चिंता” (चिंता) के बजाय “चिंतन” (आत्मनिरीक्षण) किया जाना चाहिए।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version