नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आदेश के मद्देनजर दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति योगेश त्यागी को अब निलंबित कर दिया गया है। उनके निलंबन को लेकर कयासों का बाजार गर्म था। हालांकि आज कयासों पर विराम लगाते हुए उनके निलंबन की औपचारिक घोषणा कर दी गई। बकायदा शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने इसके संबंध में जानकारी साझा की है।

कौन हैं योगेश त्यागी:
दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति योगेश त्यागी को आपातकालीन चिकित्सा परिस्थितियों में एम्स में इलाज के लिए भर्ती किया गया था। इस दौरान से ही वो अवकाश पर हैं। जब तक योगेश त्यागी अपने इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती रहे उस दौरान कुलपति पी सी जोशी को कुलपति का प्रभार सौंप दिया था.

क्या है विवाद:
दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति योगेश त्यागी को लेकर विवाद उस वक्त खड़ा हो गया जब दिल्ली जब त्यागी ने जोशी को प्रति कुलपति के पद से हटाकर उनकी जगह विश्वविद्यालय के नॉन कॉलेजिएट वुमेंस एजुकेशन बोर्ड की निदेशक गीता भट्ट को पद पर नियुक्त कर दिया। अभी विवाद चल ही रहा थे कि एक नए रजिस्ट्रार की नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी गई।

क्यों शुरु हुआ विवाद:
दरसल पूरा मामला अधिकारों के टकराव का हो गया। यहीं कारण है कि इस मामलें में राष्ट्रपति के हस्तक्षेप के बाद अब कार्रवाई हो पाई है।

Share.
Exit mobile version