बिहार में पहले चरण के मतदान के साथ ही दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। पीएम मोदी, यूपी के सीएम योगी और राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने बिहार में आज ताबड़तोड़ रैलियां की, जिससे एक बार फिर बिहार का सियासी पारा अपने चरम पर पहुंच गया। एक तरफ एनडीए के लिए पीएम मोदी सीएम योगी आदित्यनाथ और नीतीश कुमार ने रैलियां की तो वहीं एक बार फिर महागठबंधन में दम भरने लिए राहुल गांधी बिहार पहुंचे। पीएम मोदी का ये बिहार चुनाव के प्रचार के लिए दूसरा दौरा है। बिहार के रण में उतर कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन रैलियां की, पीएम मोदी की पहली रैली दरभंगा दूसरी मुजफ्फरपुर और तीसरी रैली पटना में हुई। तीनों रैलियों में पीएम मोदी महागठबंधन पर जमकर बरसे। दरभंगा रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सदियों की तपस्या के बाद आखिरकार अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण शुरु होगा। राम मंदिर की तारीख पूछने वाले अब मजबूरी में ताली बजा रहे हैं। वहीं मुजफ्फरपुर की रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महामारी के समय में बिहार को स्थिर सरकार बनाए रखने की जरूरत है। वहीं तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए पीएम ने उन्हे जंगलराज का युवराज करार दिया। तो वहीं पटना की रैली में पीएम ने कहा कि बिहार में अब लालटेन काल का अंधेरा अब छंट चुका है। बिहार की आकांक्षा अब लगातार बिजली और एलईडी बल्ब की है।

बिहार में सीएम योगी की हुंकार

पीएम मोदी के अलावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी बिहार के चुनावी दंगल में अपना दम दिखाया। योगी आदित्यनाथ का भी बिहार में चुनाव प्रचार का दूसरा दौरा है। मुख्यमंत्री अगले दो दिनों तक बिहार में कई जनसभाएं करेंगे। बुधवार को सीएम योगी ने पश्चिम चंपारण जिले के सीवान, पूर्वी चंपारण और चनपटिया विधानसभा में सभाओं को संबोधित किया। सीएम योगी अपने चिरपरिचित अंदाज में विपक्षियों पर बरसे। उन्होंने कहा कि आज से 15 साल पहले बिहार के युवा अपनी पहचान छुपाने के लिए मजबूर थे। ऐसा संकट पैदा करने वाले लोग आज बिहार में फिर से रोजगार का लॉलीपॉप दिखाकर युवाओं को गुमराह कर रहे हैं। इसके अलावा सीएम ने धारा 370 हटाने का जिक्र करते हुए कहा कि अगर अब पश्चिम चंपारण के लोग जम्मू कश्मीर में घर बनाना चाहते हैं। तो वह अब आसानी से बना सकते हैं। अब आपको कोई नहीं रोक सकता।

महागठबंधन के लिए राहुल ने भरी हुंकार

राहुल गांधी ने भी पश्चिमी चंपारण में रैली कर महागठबंधन के लिए वोट की अपील की है। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर टिप्पणी भी कीं, हमेशा की तरह एनडीए के नेताओं पर झूठ बोलने का आरोप गलाया। राहुल ने रैली में कहा कि अगली बार जब पीएम मोदी और नीतीश कुमार यहां आयें, तो उन्हे पकौड़ा बनाकर खिला देना। वहीं, कृषि कानूनों पर किसानों के विरोध का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि पंजाब में इस बार दशहरे के मौके पर रावण की जगह पीएम मोदी का पुतला जलाया गया है। राहुल ने कहा कि ये देखकर मुझे दुख हुआ क्योंकि पीएम का पुतला ऐसे नहीं जलना चाहिए। लेकिन किसानों ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वो दुखी हैं।

बिहार किंग कौन ?

पहले चरण का रण खत्म होने के साथ ही पार्टियों अब दूसरे चरण के लिए मैदान में उतर गई हैं। दूसरे चरण का चुनाव 3 नवंबर को होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, एक बार फिर राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। आरोपों और प्रत्यारोपों का दौर एक बार फिर तेज हो गया है। ये सिलसिला अब 7 नवंबर को आखरी चरण के होने वाले मतदान तक चलता रहेगा और 10 नवंबर को इस बात का भी खुलासा हो जाएगा कि बिहार के रण में आखिर राजतिलक किसका होगा।

Share.
Exit mobile version