Weather News: मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिस से संबंधित चक्रवर्ती परिसंचरण मध्य शोभमंडल स्तर पर फैला हुआ है। मानसून की ट्रॉफी का जैसलमेर, उदयपुर, इंदौर, अकोला, रामागुंडम, विशाखापट्टनम और फिर पूर्व की ओर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजर रही है। इसका असर आंध्र प्रदेश और दक्षिण उड़ीसा के तट से सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर दिखाई देगा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज 10 और 11 सितंबर तक बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बिहार की राजधानी पटना में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा। इसके अलावा गाजियाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए क्या तैयार हो रहा कांग्रेस का ब्रह्मास्त्र, पढ़ें पूरी ख़बर

हल्की बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र के कारण झारखंड में 11 सितंबर को एक बार फिर भारी बारिश की संभावना है। 1 जून से शुरू हुए मॉनसून सीजन के दौरान बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाली यह छठी ऐसी प्रणाली होगी। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जैसे तटीय जिलों के अलग-अलग इलाकों में कल वीरवार को भारी बारिश देखी गई। आज मध्य महाराष्ट्र में भी हल्की बारिश की संभावना जारी की है इसके अलावा पुणे और सातारा जैसे जिलों में रविवार को तेज बारिश की संभावना है।

Also Read: T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले, पाकिस्तान ने जोड़ा इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को टीम में

इन राज्यों में बारिश

स्कायमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, दक्षिण उड़ीसा, दक्षिण छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, केरल और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में बिहार, झारखंड, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, पूर्वी राजस्थान, तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version