मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में भीषण लू चलने की आशंका जाहिर की गई है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक एक चक्रवर्ती प्रसार दक्षिणी अंडमान सागर और इससे सटे इलाकों पर बना हुआ है। यह मध्य सर तक फैला हुआ है। इसके असर के चलते अगले 48 घंटों के द्वारा दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार जताए गए हैं।

कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते 7 अप्रैल यानी आज दक्षिण अंडमान और इससे सटे बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका जताई गई है। इसके अलावा हवा 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं। मौसम संबंधी इन गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए ना जाएं।

मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा। आज से लेकर 12 अप्रैल तक हीटवेव की स्थिति जारी रहेगी। वहीं श्रीनगर में आज का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस है। इसके अलावा अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़े : Ramadan 2022: रमदान में खाना देखकर होता है कुछ ऐसा, Gauhar Khan ने बताया सच

राजधानी जयपुर की बात करें तो वहां का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा राजधानी मुंबई में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बिहार की राजधानी पटना में आज खिली धूप निकली रहेगी। इसके अलावा वहां का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version