राजधानी दिल्ली (capital Delhi) समेत पूरे उत्तर भारत (North India) में इस वक्त भीषण गर्मी (scorching heat) का प्रकोप जारी है। सुबह से लेकर शाम तक लोगों को तेज और चिलचिलाती धूप का कहर झेलना पड़ता है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में गर्मी का सितम ऐसा है कि लोगों को 45 डिग्री वाली तपिश झेलनी पड़ रही है।

जानिए कब मिलेगी भीषणं गर्मी से राहत

ऐसे में लगता है कि आने वाले कुछ दिनों में राहत की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, आईएमडी (IMD) ने एक कड़ी चेतावनी जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में गर्मी और लू का कहर जारी रहेगा। आईएमडी ने जानकारी देते हुए कहा कि देश के पश्चिम व पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तटीय आंध्र प्रदेश और बनम शामिल है।

ये भी पढ़ें: Hyundai Venue 2022 की लॉचिंग से पहले जान लें इसके फीचर, कंपनी ने किए हैं ये धांसू बदलाव

कुछ ऐसी रही दिल्ली की सुबह

बता दें कि शनिवार की सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। आईएमडी ने कुछ इलाकों में लू चलने की चेतावनी देते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया था। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान था। वहीं, शुक्रवार को वहां अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

समझें मौसम विभाग के अलर्ट कोड को

मौसम की चेतावनी देने के लिए आईएमडी चार रंगों पर आधारित अलर्ट कोड का इस्तेमाल करता है, जिसमें हरा रंग (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला रंग (नजर रखें और अपडेट रहें), नारंगी रंग (तैयार रहें) और लाल रंग (कार्रवाई करें) शामिल है। अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री ज्यादा होने पर लू की घोषणा की जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version