NEW DELHI: WHO ने कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस का नया वेरिएंट अब विदेशों में पैर पसार रहा है। अब तक नये वेरिएंट के केस 135 देशों में मिले हैं। वैश्विक स्तर पर अब तक कोरोना के कुल मामले 20 करोड़ पार हो चुके हैं। WHO द्वारा 3 अगस्त को जारी किए गए COVID-19 साप्ताहिक महामारी विज्ञान अपडेट में कहा गया है कि विश्व स्तर पर 132 देशों ने बीटा वेरिएंट और 81 देशों में गामा वेरिएंट के मामले दर्ज किए हैं।

 विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जानकारी देते हुए बताया कि 182 देशों में अल्फा वेरिएंट के मामले सामने आए हैं, जबकि 135 देशों ने डेल्टा वेरिएंट के मामले दर्ज किए हैं जिसकी पहचान सबसे पहले भारत में हुई थी। बीते एक हफ्ते में वैश्विक स्तर पर कोरोना के नये केसों में इजाफा देखा गया है।  पिछले हफ्ते यानी  26 जुलाई से 1 अगस्त तक 40 लाख मामले दर्ज किये गये। कोरोना के केस विश्व स्तर पर तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के सबसे ज्यादा केसों में बढ़ोतरी पूर्वी भूमध्यसागरीय और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रों में देखी गई है। यहां पिछले हफ्ते की तुलना में 37 प्रतिशत और 33 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

यह भी पढ़े फिर कोरोना की टेंशन… 18 जिलों में कोरोना के मामलों में हो रही बढ़ोतरी, स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा आपको जानना जरूरी

वहीं दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।कुल मिलाकर, इस हफ्ते रिपोर्ट की गई मौतों की संख्या में पिछले हफ्ते की तुलना में 8 प्रतिशत की कमी आई जिसमें 64,000 से अधिक मौतें हुईं हैं। पश्चिमी प्रशांत और पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में पिछले हफ्ते की तुलना में नई मौतों में तेज वृद्धि दर्ज की गई। जिसमें मौतों का आंकड़ा 48 प्रतिशत और 31 प्रतिशत तक बढ़ा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि लॉन्ग कोविड महामारी के सबसे रहस्यमय पहलुओं में से एक है। जिसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Share.
Exit mobile version