अमेजन हाल-फिलहाल एक बड़े विवाद में फंस चुका है। यह विवाद मध्य प्रदेश में खड़ा हुआ है। दरअसल 25 जुलाई के दिन एक युवक ने अमेजन से सल्फास आर्डर करके मंगवाया था। जिसके सेवन से उसकी मौत हो गई। यह घटना तब संज्ञान में आई जब युवक के पिता ने अपने बेटे की मौत की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। इसके अंतर्गत 2 अधिकारियों को तलब भी किया गया है। पुलिस द्वारा शुरुआती कार्यवाही में भी यह बात साफ कर दी गई है कि आखिरी अमेजन की पॉलिसी क्या है? और आखिर किस आधार पर यह जहरीला पदार्थ अमेजन जैसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर बेचा जा रहा था। इन सवालों के कटघरे में अमेजन के अधिकारी भी आ चुके हैं।

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि 25 जुलाई के दिन रंजीत वर्मा के 18 साल के बेटे ने अमेजन से जहरीला पदार्थ सल्फास आर्डर करके मंगाया था और इस जहर को खाकर उनके बेटे ने आत्महत्या कर ली। इस आत्महत्या के परिणामस्वरूप रंजीत वर्मा के बेटे की मौत हुई। इस पूरे मामले की जानकारी रंजीत वर्मा ने पुलिस में शिकायत के तौर पर दर्ज कराई है। उन्होंने राज्य सरकार के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के सामने यह अपील पेश की है कि वह अमेजन के खिलाफ एक्शन ले। इस मामले की जानकारी मिलने के बाद मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मामले की जांच गहराई से करने के आर्डर दिए है।

2 अधिकारियों को तलब भी किया जा चुका है। इस बीच अमेजन की पॉलिसी पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं, कि आखिर कैसे इतने बड़े ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर अल्फाज जैसा जहर बिक रहा था। हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि अमेजन के अधिकारी पुलिस के समक्ष पेश होंगे या नहीं परंतु अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में यह सभी सवाल साफ हो जाएंगे। 

गौरतलब है कि पहली बार नहीं जब अमेजन ऐसे किसी मामले में फंस रहा हो इससे पहले भी मध्यप्रदेश के भिंड में एक मामला अमेजन के खिलाफ दर्ज कराया गया था इस मामले में कहा गया था कि अमेजन के जरिए गांजा बेचा जा रहा है इस मामले पर संज्ञान लेते हुए बाद में पुलिस ने जेन डायरेक्टर्स के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।

Share.
Exit mobile version