कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर पुरे भारत में अलर्ट जारी कर दिया है। विदेशी यात्रियों के लिए भी नई गाइडलाइंस जारी की गई है, जो की 1 दिसंबर से लागू की जाएँग, परन्तु हाल ही में महाराष्ट्र के ठाणे जिले के डोम्बीवली में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लौटे व्यक्ति में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। रिपोर्ट सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासन तक में हड़कंप मच गया है। अभी तक यह पुष्टि नहीं हुई है कि मरीज में कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित है या नहीं, आपको बता दे की डब्लूएचओ ने ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट को ” वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न” कहा है।

व्यक्ति किसी के संपर्क में नहीं आया

मिली जानकारी के हिसाब से यह व्यक्ति 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के केपटाउन शहर से डोम्बीवली आया था। उसकी कोविड-19 जांच की गई, जिसमें वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। केडीएमसी की चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रतिभा पानपाटिल के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद व्यक्ति किसी के संपर्क में नहीं आया है। कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए व्यक्ति को केडीएमसी के आर्ट गैलरी आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया गया है। सभी विभागों को सतर्क कर दिया गया है।

विदेशी यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस

आपको बता दे कि कोरोना के नए वेरिएंट से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा ताबड़तोड़ बैठकें बुलाई जा रही है। नए वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’ (Omicron) के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है जो कि 1 दिसंबर से प्रभावी हो जाएगी। नई गाइडलाइन के मुताबिक सभी यात्रियों को अब अपनी पिछले 14 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी और एयर सुविधा पोर्टल पर अपनी निगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट को भी अपलोड करना होगा।

यह भी पढ़े:- विदेशी यात्रियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा नई गाइडलाइंस, 1 दिसंबर से होगी लागू

12 देशो को रखा खतरें की श्रेणी में

साथ ही 12 देशो की फ्लाइट को खतरे की श्रेणी में रखा गया है, जिसमे दक्षिण अफ्रीका के साथ -साथ ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सावाना, चीन, मॉरिशियस, न्यूजीलैंड, जिबाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग, इजराइल और यूरोपीय यूनियन के देश शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version