Bhai Dooj 2022: दिवाली के बाद कार्तिक मास के शुक्लपक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन इस बार दिवाली‌ के बाद गोवर्धन और भाई दूज की तारीख को लेकर लोग असमंजस की स्थिति में है। क्योंकि इस बार कार्तिक शुक्ल द्वितीया की तिथि 26 और 27 अक्टूबर दोनों दिन की है। भाई दूज का त्यौहार बड़ा ही खास माना गया है इस दिन बहनें भाई का तिलक कर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। आइए जानते हैं कि भाई दूज का शुभ मुहूर्त किस दिन का बन रहा है।

भाई दूज की शुभ तिथि

भाई दूज द्वितीय तिथि बुधवार 26 अक्टूबर को 2:43 से शुरू होगी। इसके बाद 27 अक्टूबर को दोपहर 12:45 पर समाप्त होगी। इस तरह दोनों तिथि में भाई दूज का त्यौहार मनाया जा सकता है।

भाई दूज का शुभ मुहूर्त

यदि बहने भाई दूज का त्योहार मनाने के लिए 26 अक्टूबर का दिन चयन करती है तो द्वितीय तिथि प्रारंभ होने के बाद 3:33 तक पूजा और शुभ तिलक का मुहूर्त बन रहा है। इसके बाद शाम 5:45 से लेकर 6:07 तक गोधुली मुहूर्त रहेगा। 26 अक्टूबर को भाई दूज का त्योहार इस समय मनाया जा सकता है।

Also Read: Feroze Khan पर लगा पत्नी संग मार-पीट का आरोप, तस्वीरों में दिखे हाथों पर निशान-आंख में लगी चोट     

जो बहन 27 अक्टूबर को भाई दूज का त्योहार मनाने वाली है वह सुबह 11:07 से लेकर दोपहर 12:45 तक शुभ मुहूर्त में तिलक कर सकते हैं। इसके अलावा 11:42 से लेकर दोपहर 12:27 तक अभिजीत वर्ग रहेगा। इस दौरान भी तिलक करना शुभ माना गया है।

भाई दूज की कथा

पुरानी कथाओं के अनुसार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को यमुना ने अपने भाई यमराज की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा था और अन्नकूट का भोजन कराया था। इसी वजह से यम ने प्रसन्न होकर वरदान दिया कि इस दिन जो भी भाई बहन एक साथ यमुना नदी में स्नान करेंगे उन्हें मुक्ति प्राप्त होगी। इस वरदान की वजह से ही यमुना नदी में स्नान करने का भी बड़ा महत्व बताया गया है।

Also Read: Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर CM केजरीवाल ने किया ट्वीट, कहा- ‘प्रदूषण पर मेहनत कर रहे लोग’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version