Dharm: हिंदू धर्म में पूजा का बहुत महत्व है। इसके अलावा पूजा से जुड़ी सभी चीजों का विशेष महत्व है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है जो चीजें पूजा के उपयोग में लाई जाती है उसे संभालकर रखनी चाहिए। कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है कि सच्ची भक्ति करने के बाद भी भगवान का फल नहीं मिलता है। कई बार इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। इस स्थिति में कुछ चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

आपको बता दें, मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है पूजा के दौरान कुछ चीजों को जमीन पर नहीं रखनी चाहिए। वरना इससे देवी देवता रूष्ट हो जाते हैं। इससे व्यक्ति के जीवन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इन सारी चीजों से देवी देवताओं का अपमान होता है। तो आइए जानते हैं किन चीजों को पूजा के समय जमीन पर नहीं रखनी चाहिए।

1. दीपक को न रखें नीचे

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि दीपक को कभी भी पूजा के समय जमीन पर नहीं रखनी चाहिए। दीपक जलाकर हमेशा इसे मंदिर में ही रखें। अगर मंदिर में नहीं रख सकते हैं तो थाली, स्टैंड या प्लेट में ही रखें। इससे व्यक्ति को पूजा का फल मिल पाता है। वरना इसका जीवन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

2. मूर्ति को अपने स्थान पर करें स्थापित

भगवान की मूर्ति बेहद पवित्र मानी जाती है। उन्हें कभी भी जमीन पर नहीं रखनी चाहिए। वरना इससे आप पापों के भागी हो सकते हैं। इसके लिए मूर्ति को अपने स्थान पर ही स्थापित करें। वहीं आप भगवान को स्टैंड या चौकी पर भी साफ सुथरा कपड़ा बिछा कर स्थापित कर सकते हैं। इससे घर में सुख समृद्धि का वास होता है। व्यक्ति के जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं होती है।

ये भी पढ़ें- VINAYAK CHATURTHI 2022: साल की आखिरी चतुर्थी तिथि का ये है खास महत्व, इस दिन रखा जाएगा व्रत

3. भगवान के आभूषण को जमीन पर न रखें

कभी भी भूलकर भी भगवान के आभूषण को जमीन पर नहीं रखनी चाहिए। आभूषण बेहद शुभ होता है। इसका सीधा संबंध ग्रहों से भी होता है। इसलिए कभी भी भगवान के आभूषण को जमीन पर नहीं रखनी चाहिए। वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा भगवान के आभूषण को साफ सुथरे स्थान पर ही रखें।

4. शंख को संभालकर रखें

शंख बेहद पवित्र माना जाता है। हमने देखा होगा कि पूजा अर्चना में शंख बजाया जाता है और ये बेहद शुभ होता है। इससे आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। मगर आप शंख को जमीन पर रख देते हैं तो इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं। इससे आर्थिक तंगी उत्पन्न होने लगती है। इसलिए कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ेंGEETA KA GYAAN: जीवन में कभी असफल नहीं होने देंगी भगवान श्री कृष्ण की ये 5 बातें, हर काम में मलेगी सफलता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version