Guruwar Ke Upay: हिंदू धर्म में सभी दिनों का अलग अलग महत्व है। कहा जाता है कि गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। कहते हैं, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से जीवन में किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ता है।

पीला वस्त्र धारण कर करें भगवान विष्णु की अराधना

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के आराधना का विशेष महत्व है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन सभी व्यक्ति को पिला वस्त्र धारण करना चाहिए। भगवान विष्णु को पिला वस्त्र अत्यंत प्रिय है। कहा जाता है इस दिन सुबह उठकर स्नान कर पीला वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके बाद भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इस दिन इन्हें भोग में पीली दाल और लड्डू का भोग लगाएं। इससे भगवान प्रसन्न हो जाते हैं। इस दिन विष्णु सहस्रनाम का भी पाठ करें। मान्यता है कि विष्णु सहस्त्र नाम के पाठ से व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं होती है। इसके साथ-साथ कुछ ऐसे सिद्ध मंत्र हैं जिसका जाप नियमित रूप से करना चाहिए।

इन सिद्ध मंत्रों का करें जाप

  • ॐ नमो भगवते वासुदेवाय
  • श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे।
  • हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।
  • ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।
  • ॐ विष्णवे नम:
  • ॐ हूं विष्णवे नम:
  • ॐ नमो नारायण। श्री मन नारायण नारायण हरि हरि।

Also Read: Geeta Gyan: भगवत गीता में श्रीकृष्ण ने बताया इस समय शुरु होता है इंसान…

इस लक्ष्मी विनायक मंत्र का जाप करें। इससे सभी परेशानियों का अंत होगा।

दन्ताभये चक्र दरो दधानं,
कराग्रगस्वर्णघटं त्रिनेत्रम्।
धृताब्जया लिंगितमब्धिपुत्रया
लक्ष्मी गणेशं कनकाभमीडे।।

Also Read: Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों को देखकर महिलाएं हो जाती हैं फिदा, नहीं कर पाती…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version