Khatu Shyam Temple: देश दुनिया में प्रसिद्ध बाबा श्री खाटू श्याम मंदिर एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है.. वजह है भगदड़। जी हां जो भक्त बाबा श्री खाटू श्याम मंदिर मे दर्शन करने के लिए जा रहे हैं। उनके लिए एक बड़ी खबर सामने आयी है।

भक्तों की सुरक्षा के लिए बड़ा फैसला

राजस्थान के सीकर जिले में स्थित बाबा श्री खाटू श्याम की यात्रा का मार्ग भक्तों की सुरक्षा के मद्देनजर रास्ता बदल दिया है। खबरों की माने तो मंदिर परिसर में भीड़ एक जगह इकट्ठी न हो, इसके प्रबंधन के लिए यात्रा तोरण द्वार से शनि मंदिर होते हुए मेला मार्ग जाएगी। पहले सामान्य दिनों में यात्रा मेन मार्केट से होकर जाने वाले रास्ते से की जाती थी। लेकिन अब इसका रास्ता बदल दिया गया है। आपको बता दें, मेला मार्ग से यात्रा में समय ज्यादा लगता है। भक्तों को 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है।ये फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि 8 अगस्त को एकादशी के मासिक मेले के दौरान भगदड़ मचने से तीन महिला श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। जिसके बाद शासन और प्रशासन काफी सख्त हो गया है। यही कारण है कि, ये बड़ा फैसला लिया गया है। भीड़ को काबू करने के लिए रास्ते में कुछ जगह पर बैरिकेडिंग की गई है। इसके साथ-साथ सुरक्षा के तमाम इंतेजाम किए गए हैं। लेकिन उसके बाद भी भक्तों की भीड़ जुट रही है।वहीं मंदिर प्रशासन ने मंदिर में सभी तरह के वीआईपी दर्शन बंद कर दिए हैं। अब सभी एक ही स्थान से भगवान के दर्शन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: Lumpy Skin Disease: राजस्थान में 18,462 मवेशियों की मौत, CM गहलोत बोले- किए जा रहे हैं सभी जरूरी उपाय

भक्तों की उमड़ती है भारी भीड़

इतना ही नहीं सुरक्षा को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रविवार, शुक्ल पक्ष एकादशी, द्वादशी और सार्वजनिक अवकाश के मौके पर 24 घंटे दर्शन की व्यवस्था शुरू की है। प्रशासन के इस फैसले से सुरक्षा बढ़ेगी।मासिक मेले के दौरान एक से दो लाख भक्त बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इसके साथ ही रोजाना 40 से 50 हजार लोग दर्शन करते हैं। इनकी सुरक्षा को देखते हुए ये कदम उठाया गया है।

ये भी पढ़ें: Business Idea: ये बिजनेस कर देगा आपको नौकरी छोड़ने पर मजबूर, करोड़पति बनने का सुनहरा अवसर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version