मथुरा। सरकार की नीतियों के अनुसार जिस प्रकार विकास की बात हो रही है। उसी प्रकार कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी छात्रों को मिल रहे हैं। हाल ही में जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के बीटेक सिविल इंजीनियरिंग के 6 छात्रों को कोर कंपनी वेलस्पन एंटरप्राइजेज एवं एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर में बेहतर पैकेज पर हुआ है।

कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने वाली कंपनी वेलस्पन एंटरप्राइजेज एवं एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी के अधिकारियों ने प्लेसमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान कंपनी अधिकारी छात्रों से रूबरू हुए और कंपनी की स्किल्स के बारे में जानकारी दी। तत्पश्चात छात्रों की लिखित और मौखिक परीक्षा का आयोजन हुआ। मौखिक परीक्षा में सफल हुए 6 छात्रों के चयन की सूची जारी की।

Ms.Darshita Pundhir
Mr. Arpit Bansal
Mr. Bhanu Pratap Singh

वेलस्पन एंटरप्राइजेज में चयनित छात्र अर्पित बंसल, भानु प्रताप सिंह, दर्शिता पुंडीर ने बताया कि विश्वविद्यालय में छात्रों को रोजगारपरक बनाने के लिए निर्माण सामग्री में लैब – बिल्डिंग मटेरियल लैब में छात्रों को विभिन्न भवन सामग्री के गुणों का अध्ययन कराया जाता है। यह लैब छात्रों के लिए आवश्यक प्रयोगात्मक सेटअप से लैस है। कंक्रीट प्रयोगशाला में छात्र कंक्रीट मिश्रण डिज़ाइन के साथ-साथ कंक्रीट मिश्रण में हर घटक का परीक्षण करते हैं।

Mr. Rishabh Singh
Mr. Srijan Biswas
Mr. Uddeshya Singh

एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर में चयनित छात्र उद्देश्या सिंह, ऋषभ सिंह, सर्जन विश्वास ने बताया कि परिवहन प्रयोगशाला के माध्यम से छात्र चिपचिपापन,लचीलापन और प्लास्टिसिटी और बिटुमेन और समेकन के सुपर – पाव परीक्षण के लिए अन्य उपकरणों के माध्यम से अध्ययन करते हैं। संरचना विश्लेषण प्रयोगशाला में स्ट्रक्चर विश्लेषण लैब भौतिक संरचनाओं और उनके ऊपर घटकों पर भार के प्रभावों के निर्धारण में सुविधा प्रदान करता है। विश्लेषण के परिणाम उपयोग के लिए संरचना की फिटनेस को सत्यापित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सुधीर गोयल ने बताया कि सभी लैबों में प्रयोगात्मक प्रक्रिया एवं कंपनियों के द्वारा बताए गए पाठ्यक्रम को जॉब ओरिएंटेड वैल्यू ऐडेड कोर्स द्वारा प्रशिक्षण को अपनाकर छात्र रोजगारपरक बनने की ओर अग्रसर हो रहे हैं। विभाग के छात्रों को रोजगार देने विश्वविद्यालय में कोर कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट, जीनस ग्रुप, टेक्समेको,रेल एंड इंजीनियरिंग,ब्रिजकॉन,फ़ॉर्मूलिक आदि भी प्लेसमेंट कार्यक्रम का आयोजन कर छात्रों को रोजगार देती है। इनसे भी अलग कंस्ट्रक्शन कंपनियों से टीएनपी विभाग संपर्क में है। आने वाले दिनों में छात्रों का और अधिक से अधिक रोजगार मिलने की संभावना जताई गई है ।

Share.
Exit mobile version