Arvind Kejriwal Student Loan: अच्छी शिक्षा की मदद से छात्र भविष्य में हर चुनौती का डटकर सामना कर सकते हैं। दिल्ली सरकार अच्छी शिक्षा के क्षेत्र में लगातार काम करते हुए बच्चों के भविष्य को उज्वल बनाने के लिए पुरजोर कोशिश करती रहती है। इसी क्रम में दिल्ली सरकार की ओर से एक योजना निकाली गई है जिसका नाम है अरविंद केजरीवाल स्टूडेंट लोन। इस योजना के तहत पढ़ाई करने के लिए दिल्ली के छात्रों को 10 लाख रुपए का लोन दिया जाएगा। छात्र को इस लोन को चुकाने के लिए 15 साल तक का समय दिया जाएगा। छात्रों को इस योजना का लाभ देने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से साल में करोड़ों रुपए का फंड तैयार किया जाता है।

ये भी पढें: Covid के प्रकोप से कांपा चीन, मौत के बढ़ते आकड़ों को देख बोल ही पड़े Jinping

इस योजना में क्या है खास

बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन छात्रों को लाभ देना है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण आगे की पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। आइए जानते हैं इस योजना में खास क्या है?

  • अगर छात्र दिल्ली का मूल निवासी है और उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है तो उसे बैंक से 10 लाख का लोन मिल सकता है। उनके 10 लाख रुपए के लोन के लिए खुद दिल्ली सरकार इसकी गारंटर बनेगी।
  • दिल्ली के जो छात्र 12वीं पास कर चुके हैं उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए 10 लाख की आर्थिक सहायता की जाएगी।

इन डॉक्युमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

अगर आप दिल्ली के निवासी हैं और आपको लगता है कि आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इसके लिए 12वीं पास प्रमाण पत्र, दिल्ली का मूल स्थाई निवास प्रमाण पत्र, अभिभावक का पहचान पत्र या आधार कार्ड, छात्र का आधार कार्ड, बैंक डिटेल की फोटो, अभिभावक का आय प्रमाण पत्र समेत कुछ अन्य दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

ये भी पढें: BJP: चुनावी वर्ष की आहट में CM Shivraj की बड़ी घोषणा, जानें किसके चमकेंगे सितारे !

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version