नई दिल्लीः CBSE 10वीं कक्षा का रिजल्ट CBSE ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in , cbseresults.nic.in और results.nic.in पर जारी कर दिया है। इस बार पिछले साल के मुक़ाबले छात्रों का प्रदर्शन काफ़ी अच्छा रहा है। 10वीं कक्षा में 91.46 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। जबकि पिछले साल यानी कि 2019 में 91.10 फीसदी बच्चे पास हुए थे। पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष रिजल्ट में 0.36 फीसदी की बढ़ोतरी हुई हुई है।

रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं:
आप अपना रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा उमंग ऐप ( UMANG ) और डिजिलॉकर ( digilocker.gov.in ) ऐप से भी चेक कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
CBSE 10th Result 2020 Direct Link

मानव संसाधन विकास मंत्री ने ट्वीट कर रिजल्ट की जानकारी दी:
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट कर कक्षा 10वीं के परिणाम घोषित होने की जानकारी दी। इसके साथ ही करीब 18 लाख 10वीं के छात्र-छात्राओं का इंतज़ार भी ख़त्म हो गया।

टॉपर्स की जानकारी:
कोरोना संकट के कारण इस बार टॉपर्स का ऐलान नही किया गया। हालांकि रिजल्ट के मामले में एक बार फिर से केंद्रीय विद्यालय ने बाजी मारी। परीक्षा परिणामों में केवीएस के 99.23 फीसदी बच्चे पास हुए।

जिन छात्रों के पेपर रद्द हुए थे उनका क्या हुआ:
राजधानी दिल्ली में सीएए और एनआरसी के ख़िलाफ़ हो रहे प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा की आग में 10वीं के छात्रों का एग्जाम भी प्रभावित हुआ था। जिसके कारण CBSE ने पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। हालांकि उन छात्रों के मार्क्स को लेकर सीबीएसई ने इंटरलनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी करने का फैसला किया है।

Share.
Exit mobile version