मथुरा कंक्रीट लैटर तैयार करते समय अधिकतर रहने वाली दरारें अब देखने को नहीं मिलेंगी। इसके लिए जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के बीटेक सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसरों ने बड़े स्तर पर रिसर्च कर बेसिलस सबटिलिस वैक्टेरिया तैयार किया है, जो कि कक्रीट मिश्रण के दौरान मिलाया जायेगा। यह वैक्टेरिया दरारे भरने का कार्य करेगा। साथ ही कंक्रीट को मजबूती भी प्रदान करेगा। इसका पेटेंट पब्लिश हो चुका है।

आजकल प्रदूषण व अन्य कारणों से सीमेट तथा कक्रीट की छत बनाते समय या किसी भी नाले की कंक्रीट से साइटें बनाते समय छोटी-छोटी दरारे रह जाती है। यह दरारें कंक्रीट की मजबूती को हल्का कर देती है और कम समय में ही कंक्रीट अपनी छोड़ने लगती है। इसी पर रिसर्च करते हुए जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसरों ने एनएसीएल, बीफ एक्सट्रेक्ट, पेप्टॉन आदि कैमिकलों के मिश्रण के माध्यम से बेसिलस सबटिलिस वैक्टेरिया के लिए मीडिया तैयार किया है, जो कि न्यूट्रिएत बॉथ नाम से जाना जाता है। इस मीडिया सॉल्यूशन को कक्रीट मिश्रण के दौरान 10 प्रतिशत पानी के साथ ही मिलान किया जायेगा।

Arun Kumar Parashar, Asst.Professor,GLA Civil professors

सिविल इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर अरूण कुमार पाराशर ने बताया कि शोध के दौरान उक्त थैंक्टेरिया को विभाग के ही असिस्टेंट प्रोफेसर नकुल गुप्ता के साथ मिलकर तैयार किया है, जो कि कफीट सीमेंट, बालू और केशर के साथ पानी का विषमांगी मिश्रण होता है। इस शोध में पानी की मात्रा 10 प्रतिशत कम करके बेसिलस परिवार का सबटिलिस पैक्टेरिया मिलाया और एक क्यूब तैयार किया। इसके बाद करीब एक माह के लिए इसे पानी से तराई के लिए रखा। इसके बाद निष्कर्ष निकला कि बेसिलस सबटिलिस बैक्टेरिया की मदद से सीमेंट के साथ अभिक्रिया करके कैलसाइट ने खाली जगह भर दी और क्यूब मजबूत बन गया। असिस्टेंट प्रोफेसरो ने बताया कि ए मिक्सर ऑफ कफीट स्लम्प फॉर इंटीजिंग स्ट्रेंथ एंड रिमूविंग माइको केक्स नामक रिसर्च का पेटेट भी पब्लिश हो चुका है।

Nakul Gupta, Asst.Prof,GLA Civil professors

दीन रिसर्च प्रो कमल शर्मा एवं विभागाध्यक्ष प्रो. सुधीर गोयल ने बताया कि विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसरों के द्वारा सिविल के क्षेत्र में किए गए रिसर्व विभाग की आधुनिक लंबों के माध्यम से संभव है। इससे लैटर सीसी चेद नालों की सीसी साइड आदि के निर्माण मजबूती मिलेगी। इससे टिकाऊ अवधि भी बढ़ेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version