Guru Nanak Dev University: अमृतसर की गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (National Assessment and Accreditation Council) NAAC की रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। NAAC के मूल्यांकन में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय को ए++ ग्रेड में 3.85 सीजीपीए के साथ मान्यता दी गई है। आपको बता दें ये मान्यता अगले सात वर्षों के लिए मान्य होगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि, जीएनडीयू उच्च शिक्षा संस्थानों में यह उच्च स्कोर प्राप्त करने वाला भारत का एकमात्र राज्य/केंद्रीय/निजी विश्वविद्यालय है।


सीएम मान ने किया ट्विट


गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को इतनी बड़ी उपलब्धि मिलने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्विट करते हुए लिखा कि, “यह हमारे लिए गर्व की बात है कि गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर ने एनएसी से ए++ ग्रेडिंग प्राप्त कर देश के सभी विश्वविद्यालयों में 4 में से 3.85 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है…इस गौरवपूर्ण उपलब्धि के लिए कुलपति, समस्त प्राध्यापक और विद्यार्थी बधाई के पात्र हैं…”उन्होंने विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं छात्रों को इसके लिए शुभकामनाएं दी हैं।

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) को मिली 3.89 की रैकिंग


वहीं, दूसरी तरफ टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) देश में 3.89 की रैकिंग एवं उच्च ग्रेड पाने वाला एकमात्र शैक्षणिक संस्थान बन गया है जो कि, अपनी उच्च शिक्षा और उच्च प्रणाली के लिए जाना जाता है। शिक्षा के क्षेत्र में TISS के लिए ये अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

जीएनडीयू की रैकिंग में बड़ा सुधार


गुरु नानक देव विश्वविद्यालय की अगर पिछली रैंकिग पर नजर डालें तो यह विश्वविद्यालय 3.51 की रैंकिग पर था लेकिन अब इस रैंकिग में बहुत सुधार हुआ है। जिसके बाद विश्वविद्यालय ने कुछ ही वर्षों में छलांग लगाकर 3.85 की रैकिंग हासिल की है। जीएनडीयू और यहां के छात्रों लिए ये उपलब्धि बहुत ही गौरव की बात है।

क्या है NAAC?


आपको बता दें, NAAC द्वारा मान्यता प्राप्त देश के सभी राज्य और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के बेहतर प्रदर्शन के लिए रैकिंग दी जाती है। इस उच्च ग्रेड के लिए NAAC यह मूल्यांकन विश्वविद्यालयों के कामकाज और संगठनात्मक फोकस के आधार पर विभिन्न प्रमुख पहलुओं के तहत सात मानदंडों पर आधारित होता है।आपको बता दें, राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) एक ऐसा संगठन है जो कि भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों का आकलन करके उच्च ग्रैड की मान्यता देता है। यह भारत सरकार के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग UGC (University Grants Commission) द्वारा संचालित किया जाता है। नैक का मुख्यालय बैंगलोर में स्थित है। नैक की स्थापना 1994 में की गई थी।

Also Read- CAREER TIPS: सोशल मीडिया के इस्तेमाल से कमाएं धुआंधार पैसे, इन चीजों से मिलेगी टॉप कंपनियों में नौकरी


कैसे काम करता है NAAC


आपको बता दें, भारत में 800 से ज्यादा यूनिवर्सिटीज और 45000 से भी अधिक कॉलेज हैं। इन सभी शिक्षण संस्थानों की शिक्षा की गुणवत्ता व मूलभूत सुविधाओं को परखना आवश्यक है। ताकि ये अच्छे से कार्य करती रहें। इन मापदंडो के आधार पर इन सभी शिक्षण संस्थानों का मूल्यांकन करके इन्हें उच्च रैंकिग दी जाती है।

Also Read- INTERESTING FACTS: क्या आपने सोचा है कि अलग-अलग रंग के क्यों होते हैं INDIAN PASSPORT, जानें रोचक फैक्ट्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version