सपने वो नहीं जो सोने के बाद आएं, सपने वो है जो सोने नहीं दे, सच में वही सपने पूरे होते हैं। आज इसी सपनो के बारें में बात करेंगे, और वो सपना है आईएएस बनने का। लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करने के बाद आईएएस बनकर जिला और देश की नीति को बनाने में अहम योगदान देने का मौका मिलता है। लेकिन सवाल है कि लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित कठिन परीक्षा को कैसे पास करे। परीक्षा की कठिनता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं लेकिन महज कुछ ही छात्र इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। लेकिन तैयारी सटिक और कुशाग्र रणनीति हो तो फिर असंभव कुछ भी नहीं, अगर आप वाकई में आईएएस बनना चाहते हैं तो ग्रेजुएशन के स्तर पर ही धैर्य और अनुशासन के साथ इसकी तैयारी शुरू कर दे।

लोकसेवा आयोग की इस परीक्षा को पास करने के लिए बारहवीं पास करने के साथ ही निर्णय कर लेना चाहिए कि आगे हमें सिविल सेवा की तैयारी करनी है या नहीं। अगर तैयारी का मन बना लिया है तो फिर तैयारी भी शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इस परीक्षा की तैयारी के लिए दो से तीन साल का समय देना पड़ता है । तभी परीक्षा जुड़े सभी बारिकियों को समझा जा सकता है हालांकि ये छात्रों की काबिलियत पर भी निर्भर करती है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे मानक बुक माने जाने वाले एनसीआरटी की किताबों को तैयारी के प्रारंभिक चरण में अच्छे से पढ़ना चाहिए। इसे पढने से आप प्रारंभिक परीक्षा से लेकर मुख्य परीक्षा तक फायदे में रहेंगे।


ग्रेजुएशन के दौरान पाठ्यक्रम को ध्यान में रखे

ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान लोकसेवा आयोग द्वारा निर्धारित सिलेवस को हमेशा ध्यान में रखे। चुकी परीक्षा में आपको अपनी पसंद का एक विषय रखने का मौका मिलता है ज्यादातर छात्र ग्रेजुएशन के एक विषय का ही चुनाव दूसरे चरण के मेन परीक्षा के लिए करते हैं क्योंकि आगे चलकर तैयारी करने में यही विषय काफी कारगर साबित होते हैं। हालांकि विषय के चयन के संदर्भ में आप किसी जानकार से भी मदद ले सकते हैं

करेंट अफेयर्स की नियमित तैयारी

तैयारी के दौरान करेंट अफेयर्स पर नजर बनाए रखे और उसे समझने का प्रयास करे क्योंकि नए सिलेवस में प्रारंभिक परीक्षा से लेकर मुख्य परीक्षा तक अब करेंट अफेयर्स की भूमिका निर्णायक हो गई है। इसके लिए दैनिक पेपर, मैग्जीन, ऑनलाइन खबर और टीवी पर प्रसारित खबर और विश्लेषण पर विशेष रूप से नजर रखे। और उसे लिखने का प्रयास करे। पूर्व में पूछे गए करेंट अफेयर्स के सवालों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको किस प्रकार करेंट अफेयर्स की तैयारी करनी चाहिए। किन किन मुद्दों पर लिखने का अभ्यास करना चाहिए। करेंट अफेयर्स से जुड़े सभी तथ्यों का संकलन विश्लेषण नियमित रूप से करनी चाहिए। सभी समसामयिक मुद्दों पर अपनी समझ को नियमित रूप से बढ़ाते रहना चाहिए।

मुख्य परीक्षा के लिए कैसे करे विषयों का चयन

एक छात्र के नजरिये से लोकसेवा आयोग द्वारा निर्धारित मुख्य परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम है कि सही विषयों क चयन। आप वैकल्पिक विषय के रूप में ऐसे विषय का चयन करे जिसके बारे में आपकी अच्छी समझ हो पढ़ने में रूचिकर हो,वैसे तो कोई भी विषय कमतर नहीं होता है लेकिन अपनी रूचि के हिसाब से विषयों का चयन परीक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण होता है। चुकी परीक्षा का सिलेवस बड़ा है इसलिए साल दर साल आपको इसकी पढ़ाई करनी पड़ती है अगर विषय में रूची न हो तो, फिर यही आपके मिशन को असंभव बना देते हैं।


तैयारी के लिए जरूरी है लक्ष्य के प्रति केंद्रीत होना

सिविल सेवा परीक्षा के दौरान सबसे महत्वपूर्ण है खुद की एकाग्रता को बनाए रखना क्योंकि इनकी तैयारी अवधि लम्बी होती है और ये बैकिंग, रेलवे की परीक्षाओं की तैयारी से अलग होती है।इसमें तथ्यों का आकलन, संकलन और विश्लेषण महत्वपूर्ण होता है। इस परीक्षा को रट कर पास नहीं किया जा सकता है। विषयों की समझ को बेहतर बनाए रखने के लिए नियमित लेखन अभ्यास और लक्ष्य के प्रति केंद्रीत होना आवश्यक है। पूरी तरह से त्याग और समर्पित होकर ये अभ्यास निरंतर करते रहना होगा। अभ्यास के दौरान शब्द संख्या पर जरूर ध्यान दें क्योंकि यही शब्द संख्या समय प्रबंधन में आपको बेहतर बनाता है।


कितना पढ़े, क्या पढ़े?

अब सवाल उठता है कि छात्र क्या पढ़े कितना पढ़े क्योंकि विषय की विशालता को देखते हुए ये निर्णय लेना महत्वपूर्ण है।इसके लिए महत्वपूर्ण है तथ्यों का आंकलन संकलन और विश्लेषण जिसके लिए इस परीक्षा की तैयारी कर रहे किसी भी छात्र को नियमित रूप से छह से सात घंट पढ़ना अनिवार्य है। हालांकि ये समय छात्रों की खुद की बुद्धिमता पर भी निर्भर करती है। सिलेवस और पूर्व में पूछे गए सवालों के आधार पर अपने स्टडी को सेट करे। बहुत ज्यादा पढने के वजाय परीक्षामूख पढ़ने की कोशिश करे। क्योंकि लोकसेवा आयोग परीक्षा के माध्यम से केवल आपकी बुद्धिमता को जांचने का काम करता है न कि ये कि आप कितने विद्वान है। कभी कभी कुछ छात्र बहुत कम समय में बेहतर तैयारी करने में सक्षम हो जाते हैं लेकिन ये बाकि के छात्रों पर लागू नहीं होते हैं।उसे नियमित अभ्यास की जरूरत तो पड़ेगी ही। ऐसे में आप अपने आसपास के नकारात्मक सोच वालों से दूरी बनाए रखे। उनसे ज्यादा सलाह न लें। क्योंकि इससे आपकी तैयारियों पर असर पड़ना लाजमी है।

तैयारी के लिए दिल्ली जाना जरूरी है?

आज के दौर में ये महत्वपूर्ण नहीं रह गया है कि आईएएस की परीक्षा पास करने के लिए दिल्ली जाया जाय क्योंकि ऑनलाइन पोर्टल पर तैयारी के बेहतर साधन उपलब्ध है। घर पर बैठकर भी सही स्टडी मेटेरियल का इस्तेमाल कर आप परीक्षा पास कर सकते हैं। कई छात्र होम स्टडी के जरिये परीक्षा पास कर चुके हैं। दिल्ली आकर परीक्षा पास करना कोई महत्वपूर्ण फैक्टर नहीं रह गया है।

आपने भी लोगों से सुना होगा कि यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली जाकर कोचिंग करना जरूरी है। लेकिन आपको बता दें कि आप घर रहकर भी सिविल सेवा की तैयारी कर सकते है। बस आपको अपनी जिंदगी में थोड़ा सा बदलाव लाना पड़ेगा और आप घर रहकर भी उचित अध्ययन सामग्री से सिविल सेवा की परीक्षा पास कर सकते है। बाहर जाकर पढ़ाई करने के भी अपने ही टेंशन रहते है इसलिए अपने शहर में रहकर भी आप अध्ययन कर सकते है। आप चाहे तो कोई कोचिंग भी लगा सकते है।

Share.
Exit mobile version