Keyboard: आपने कभी अपने की-बोर्ड को ध्यान से देखा है? बता दें, की-बोर्ड के KEYS में “F” और “J” पर एक डैश बना होता है। आज के वक्त में की-बोर्ड का इस्तेमाल सभी एप्लिकेशन में होने लगा है। आपने अगर अपने की-बोर्ड को ध्यान से देखा होगा तो यह जरूर नोटिस किया होगा की “F” और “J” की पर डैश का साइन बना हुआ है। क्या होता है इस साइन का मतलब? तो आइए आज हम जानेंगे की-बोर्ड पर बने इस साइन का क्या होता है उद्देश्य।

कीबोर्ड के तो इस्तेमाल में तो सभी माहिर हो गए होंगे लेकिन आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप टाइप करना कुछ और चाहते हैं और टाइप कुछ और ही होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो इसका जवाब आज हम आपको देंगे। बता दें, “F” और “J” का निशान उभरा हुआ होता है। मगर हमे की-वर्ड याद नहीं होता है। हम कई बार टाइप करते वक्त स्क्रीन पर कम और की-बोर्ड पर ज्यादा ध्यान देते हैं। इस कारण कई बार टाइपिंग के दौरान स्पेलिंग में गलतियां आ जाती हैं। इस स्थिति में की-बोर्ड पर बने “F” और “J” का निशान आपके होने वाली गलतियों से आपको बचा सकता है।

ये भी पढ़ें: Indian Railway: रेलवे की ये योजना आपके सफर को बना देगी और अधिक आरामदायक, जानें कब से होगी शुरुआत

आपको बता दें, की-बोर्ड में बना ये निशान आपके टाइपिंग में मददगार साबित होता है। इसके पीछे एक दूसरा कारण भी है। इस निशान के मदद से ही आप की-वर्ड याद कर सकते हैं। इसमें आपकी तर्जनी उंगली बाकी कीज को याद रखने में मदद करती है

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy F22: सैमसंग ने अपने यूजर्स को दिया बड़ा तोहफा Samsung Galaxy F22 की कीमतों में की भारी कमी

अब आप जब भी टाइपिंग करने बैठें तो ये दो की-वर्ड्स जरूर याद रखें। इससे आपका टाइपिंग मिस्टेक भी नहीं होगा। इसके साथ आप अपनी गलतियां भी कम कर सकते हैं। इससे टाइपिंग स्पीड भी बढ़ती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version