मथुरा। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा ने इंडो-कनोडियन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस फर्म इकिगाई लैब से करार किया गया है।वर्तमान में यह लैब अपने एल्गो 8 एआई प्रोग्राम के तहत आइआइटी कानपुर आइआइटी जोधपुर, आइआइटी जम्मू एवं कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग पुणे नॉलेज पार्टनर है तथा सीपीसीएल, आईओसीएल, एनटीपीसी एवं एचएमएल जैसी दिग्गज कंपनियों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से संबंधित इनोवेटिव ट्रेनिंग प्रोग्राम भी संचालित करती है।

ये भी पढ़े : Mathura: GLA यूनिवर्सिटी में अमृत महोत्सव का हुआ आयोजन, कुलपति प्रो. आनंद मोहन अग्रवाल ने फहराया तिरंगा

यह एमओयू जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के कुलसचिव अशोक कुमार सिंह तथा इकिगाई लैब के फाउंडर व सीईओ नंदन मिश्रा के एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद से ही प्रभावी हो गया। एमओयू के विस्तृत उद्देश्यों की जानकारी देते हुए जीएलए विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक्स प्रो. अनूप कुमार गुप्ता तथा डीन रिसोर्स जनरेशन व प्लानिंग डॉ. दिवाकर भारद्वाज ने बताया कि डाटा साइंस सुपर 60 प्रोग्राम के तहत जीएलए तथा इकिगाई लैब संयुक्त रूप से प्रोफेशनल एक्सचेंज इनिशिएटिएव, जॉइंट रिसर्च पब्लिकेशंस तथा इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स शेयर करने पर सहमत हुए हैं। जिसका उद्देश्य इंडस्ट्रियल विजिट परस्पर आरएंडडी प्रोजेक्ट तैयार करना, मटेरियल तथा रिसोर्स एक्सचेंज तथा संयुक्त रिसर्च एजूकेशन मीटिंग का आयोजन करना है। आगे उन्होंने बताया कि अब आईआईटी प्रोफेसर और इंडस्ट्रीज एक्सपर्ट छात्रों को पढ़ायेंगे। आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस का सेंटर ऑफ एक्सीलेस बनाया जायेगा, जो कि छात्रों और शिक्षकों को ट्रेनिंग देगा। साथ ही छात्र एक सेमेस्टर की इंडिस्ट्रियल ट्रेनिंग पर जायेंगे। इस दौरान इकिगाई लैब सहायता प्रदान करेगी।

नंदन मिश्रा , इकिगाई लैब के फाउंडर व सीईओ

इस अवसर पर जीएलए के कम्प्यूटर साइंस के विभागाध्यक्ष प्रो. आनंद सिंह जलाल, एसोसिएट डीन एकेडमिक कोलॉबोरेशन प्रो. दिलीप कुमार शर्मा, इकिगाई लैब के अभय पांडे और अनुपमा उपस्थित रहे। इस उपलब्धि पर जीएलए के प्रतिकुलपति प्रो. आनंद मोहन अग्रवाल ने एक संदेश के माध्यम से कहा कि विश्वविद्यालय अपने छात्रों को विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए हर स्तर पर जुटा हुआ है। छात्र बेहतर शिक्षा हासिल करने के लिए पूर्ण रूप से जुटे रहें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version