Mathura :जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा और अनाडोलू विश्वविद्यालय तुर्की के बीच तकनीकी शिक्षा और रिसर्च नॉलेज के आदान-प्रदान के लिए ऑनलाइन एमओयू हुआ है। जीएलए के शैक्षणिक स्तर को और बेहतर बनाने व रिसर्च जैसी कई गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए यह एमओयू साइन हुआ है। जीएलए विष्वविद्यालय के कुलसचिव अषोक कुमार सिंह और अनाडोलू विष्वविद्यालय के रेक्टर प्रोफेसर डाॅ. फौट एर्दल के बीच एमओयू के कई बिंदुओं पर सहमति हुई है। इसके तहत जहां रिसर्च, लेक्चर और चर्चा के लिए निकट भविश्य में फैकल्टीज का एक्सचेंज होगा। अध्ययन, इंटर्नशिप, रिसर्च के लिए छात्रों का एक्सचेंज, शैक्षणिक व अकादमिक प्रकाशकों का आदान-प्रदान सहित संयुक्त शैक्षणिक-वैज्ञानिक सम्मेलन होंगे।

इससे जीएलए में रिसर्च को नई दिशा मिलेगी और तकनीकी क्षेत्र में हो रहे बदलाव से छात्र रूबरू हो सकेंगे। एसोसिएट डीन अकादमिक कोलाॅबोरेषन प्रो. दिलीप कुमार षर्मा ने एमओयू के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विष्वविद्यालय अपने छात्रांे को उत्कृश्ट षिक्षा प्रदान कराने के लिए लगातार राश्ट्रीय और अन्तर्राश्ट्रीय इंडस्ट्री एवं षैक्षणिक संस्थानों के साथ एमओयू साइन कर रहा है। इन एमओयू के माध्यम से ही छात्रों को बेहतर षिक्षा मिलेगी। इसके अलावा दिग्गज कंपनियों की मांग के अनुसार छात्रों को तैयार करने में भी बेजोड़ तकनीकी षिक्षा हासिल होगी।


प्रो. दिलीप षर्मा ने बताया कि जीएलए अब तक 100 से अधिक संस्थानों के साथ एमओयू साइन कर चुका है। जिसमें राश्ट्रीय संस्थानों के साथ अन्तर्राश्ट्रीय संस्थान भी षामिल हैं। सभी एमओयू का लाभ छात्रों को मिल रहा है। समय-समय पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में दिग्गज संस्थानों के विशय-विषेशज्ञ छात्रों से रूबरू होते हैं और उनकी समस्याआंे के समाधान हेतु उन्हें ज्ञान अर्जित करते हैं। एमओयू के तहत ही दोनों पक्ष शैक्षिक और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस एमओयू साइन के बाद अब दोनों विश्वविद्यालयों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने की एक लंबी फेहरिस्त तैयार होगी। दोनों ही विश्वविद्यालय एक दूसरे के छात्रों और शिक्षकों के लिए शाॅर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम, वेबिनार, जॉइंट रिसर्च, मीटिंग, प्रकाशित शैक्षणिक सामग्री का आदान-प्रदान और सेमिनार की पेशकश करेंगे।

ये भी पढ़ें BEL गाजियाबाद में 63 पदों के लिए निकली भर्ती, जानिए क्या है अंतिम तारीख कैसे भरना है और क्या है योग्यता
जीएलए के कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता ने अनाडोलू विष्वविद्यालय के पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि विदेषी संस्थान जिस प्रकार जीएलए के साथ एमओयू साइन कर रहे हैं यह एक प्रगाढ़ विष्वास की ओर इषारा है। इसके साथ जीएलए के छात्रों को मिल रही षिक्षा को और बल मिलता है। एमओयू के दौरान असिस्टेंट मैनेजर अकादमिक कोलाॅबोरेषन हिमानी कौषिक का सहयोग सराहनीय रहा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version