National Mountain Climbing Day 2022: अगर आप भी पहाड़ों के शौकीन हैं तो आपको आज के दिन यानी नेशनल माउंटेन क्लाइम्बिंग डे के बारे में जरूर पता होना चाहिए। हर साल 01 अगस्त को नेशनल माउंटेन क्लाइम्बिंग डे मनाया जाता है यूं तो लोगो को पहाड़ देखना काफी पसंद होता है लेकिन आप में से कई लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें माउंटेन क्लाइम्बिंग का भी शौक होगा। लेकिन पहाड़ की चोटी पर चढ़ना इतना आसान नहीं।

1965 में भारत के अवतार सिंह चीमा ने दुनिया की सबसे बड़ी और ऊंची चोटी माउंट एवेरेस्ट पर चढ़कर भारत का झण्डा लहराया था। वहीं 1984 में बछेंद्री पाल माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली भारत की पहली महिला बनी थी। ऐसे में अगर आप भी उतना ही जोश और उत्साह रखते हैं और माउंटेन क्लाइम्बिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को जरूर पढ़ें। हम आपको बताएंगे की माउंटेन क्लाइम्बिंग के लिए कौन से कोर्स होते हैं बेस्ट।

माउंटिंग कोर्स

माउंटिंग कोर्स के मुख्य रूप से चार तरह के कोर्स होते हैं जिसमें बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स (BMC), एडवांस माउंटेनियरिंग कोर्स (AMC), सर्च एंड रेस्क्यू (SAR) और मेथड ऑफ इंस्ट्रक्शन (MOE) करे जाते हैं। बीएमसी और एएमसी 28 दिनों में पूरा किया जा सकता है जबकि एसएआर और एमओआई 15-21 दिनों में पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: AIIMS Recruitment 2022: मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए सुनहरा मौका, एम्स में निकली 82 फैकल्टी पदों पर वैकेन्सी

कोर्स में क्या सिखाया जाता है?

आपको बता दें, इन कोर्सेज में रॉक क्राफ्ट, आइस क्राफ्ट, रस्सी का काम, पर्वतारोहण जागरूकता, प्लानिंग, आउटडोर सर्वाइवल, कैंप क्राफ्ट, जंगल नेविगेशन, ग्लेशियरों जैसी पर्वत की चोटी पर पहुंचने के लिए काम आने वाली हर जरुरी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है। ये कोर्स करने के लिए आपको फिजिकली और मेंटली फिट होना होगा। इसे 18 से 35 वर्ष तक की उम्र के लोग कर सकते हैं हालांकि कुछ विशेष मामलों में आयु की छूट दी जा सकती है।

कहां से करे ये कोर्स ?

वैसे तो भारत में पर्वतारोहण चलाने वाले कई संस्थाएं है लेकिन यह चार मुख्य संस्थान नेहरू इंस्टिट्यूट ऑफ माउंनटेनिंग (NIM) उत्तरकाशी, हिमालयन माउंटेनरिंग इंस्टीट्यूट (HMI) दार्जिलिंग, अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स (ABVIMAS) मनाली और जवाहर माउंटेनरिंग इंस्टीट्यूट (JIM) पहलगाम माउंनटेनिंग के कोर्स के लिए बेस्ट हैं।

भारत में पर्वतरोही का कितना है पे स्केले ?

भारत में पर्वतरोही बेसिक मॉउंटेनिग स्किल्स और अनुभव से महीने में 30,000 से 45,000 तक कमाई कर लेते हैं। इसके अलावा पर्वतरोहियों के पास पैसे कमाने के 8 अलग तरीके होते हैं। पर्वतरोही को बतौर फोटोग्राफर, फिल्म निर्माता, माउंटेनरिंग गाइड या इंस्ट्रक्टर, पीआर, रेंजर, शू कॉबलर, लेखक और प्रोफेशनल माउंटेनियर प्रोफेशन बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Railway Recruitment 2022: रेलवे में 1654 पदों पर भर्ती, कल अंतिम तारीख, यहां से करें आवेदन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version