नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आज (1 नवंबर) को नीट 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया है। एनटीए ने रिजल्ट वितरण शुरू कर दिया है और उम्मीदवार अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर अपना रिजल्ट / स्कोरकार्ड देख सकते हैं। नीट 2021 का रिजल्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। NEET स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपनी ईमेल आईडी पर लॉग इन करना होगा। गौरतलब है कि नीट की परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की गई थी और आंसर की 15 अक्टूबर, 2021 को जारी की गई थी। इस साल लगभग 16 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे।

अंको के आधार पर मिलेगा कोर्स में एडमिशन


नीट का परिणाम स्कोरकार्ड के रूप में घोषित किया जाएगा और स्कोरकार्ड पर स्कोर, पर्सेंटाइल स्कोर, कट-ऑफ, अखिल भारतीय रैंक आदि चीजों के बारे में भी जानकारी होगी। अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में योग्य उम्मीदवारों का प्रवेश NEET UG परीक्षा में मिले रैंक के माध्यम से दिया जाएगा। बता दें कि एनईईटी परिणाम का रिकॉर्ड परिणाम घोषित होने की तारीख से 90 दिनों तक सेव रखा जाएगा। भविष्य को देखते हुए उम्मीदवार अपना रिजल्ट जरूर डाउनलोड कर लें। वहीं एनटीए ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि नीट की उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच या पुनर्मूल्यांकन का कोई प्रावधान नहीं है। रिजल्ट के बाद एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष, बीवीएससी और एएच पाठ्यक्रमों में प्रवेश नीट 2021 के अंकों के आधार पर दिया जाएगा। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ऑनलाइन मोड में एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए केंद्रीकृत काउंसलिंग आयोजित करेगी।

यह भी पढ़े: IBPS RRB Result 2021: उम्मीदवारों के लिए प्रोविजनल अलॉटमेंट लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक

कैसे करें रिजल्ट डाउनलोड

  1. आधिकारिक वेबसाइट – neet.nta.nic.in पर जाएं।
  2. स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले “एनईईटी-यूजी 2021 रिजल्ट देखें” टैब पर क्लिक करें।
  3. उम्मीदवार लॉगिन विंडो पेज पर दिए गए रोल नंबर, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें।
  4. नीट का रिजल्ट स्कोरकार्ड के रूप में स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  5. स्कोरकार्ड पर उल्लिखित विवरण की जांच करें और नीट 2021 का रिजल्ट डाउनलोड करें और इसे भविष्य के लिए सेव कर लें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version