Neet UG 2022: नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा 7 सितंबर की रात में नीट 2022 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इस बार परीक्षा में 18 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें से करीब 9 लाख से अधिक विद्यार्थी ही क्वालीफाई हुए हैं। इस बार राजस्थान की तनिष्का 720 में एस 715 अंक प्राप्त कर देश की पहली टॉपर बनी है। इसके साथ ही 3 और विद्यार्थियों को 715 अंक प्राप्त किए हैं। बात करें हम कट ऑफ की तो इस बार अनारक्षित कैटेगरी की कट ऑफ 715-117 तक गई हैं। वहीं आरक्षित कैटेगरी में 116-93 कट ऑफ हैं। अब सभी उत्तीर्ण छात्रों का काउंसलिंग जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा।

इस पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

एक्सपर्टस के अनुसार, इस बार अन्य वर्ष के मुकाबले कट-ऑफ गिरी है। इस बार दाखिला में कई चीजों को ध्यान में रखा जायेगा। अगर कोई उम्मीदवार सरकारी सीट AIQ के तहत पाना चाहते हैं तो उन्हें नीट में करीब 620 अंक चाहिए। वहीं स्टेट कोटा की सीटों पर 590 अंक होना अनिवार्य है। तभी उम्मीदवार सरकारी कॉलेजों में दाखिला ले सकेंगे। हालांकि एससी एसटी का कट ऑफ काफी कम है। ये 450 नंबर में सरकारी कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Fake Universities: यूजीसी ने देश भर के 21 विश्वविद्यालयों को घोषित किया फर्जी, यहां देखें पूरी लिस्ट

कब शुरू होगी काउंसलिंग की प्रक्रिया

परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। अब जल्द ही काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। नेशनल मेडीकल काउंसिल के द्वारा इसके संदर्भ में जल्द से जल्द नोटिस जारी किया जाएगा। हालांकि जानकारी आ गई है की सितंबर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर में काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसमे इंडिया कोटा की काउंसलिंग पहले शुरू होगी। वहीं स्टेट कोटा की काउंसलिंग अलग-अलग राज्यों में आयोजित करवाई जायेगी।

इसे भी पढ़ेंः Asia Cup 2022: सूर्य कुमार की 68 रनों की तूफानी पारी में विराट कोहली का रिएक्शन वायरल, तारीफ कर लगाया गले

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version