New Education Policy: देवभूमि उत्तराखंड में कल मंगलवार से नई शिक्षा नीति लागू की गई हैं। शिक्षा नीति लागू करने वाला उत्तराखंड अब ऐसा पहला राज्य बन गया हैं। नई शिक्षा नीति में एनसीसी का भी प्रावधान रखा गया है साथ ही शिक्षा का पैटर्न 5+3+3+4 का पैटर्न फॉलो किया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई शिक्षा नीति के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने की बात कही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि नई शिक्षा नीति से पढ़ लिखकर उत्तराखंड के बच्चे देश-विदेश में नाम रोशन करेंगे।

Also Read: CBSE Result: जल्द ही जारी हो सकते हैं 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम, मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी

वाटिका कक्षाओं का संचालन

उत्तराखंड में पहली बार स्कूली शिक्षा में प्राइमरी एजुकेशन में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू किया गया है। शिक्षा निदेशालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाल वाटिकाओं का उद्घाटन कर सूबे में नई शिक्षा नीति का औपचारिक शुभारंभ किया है। पहले चरण में 20,000 आंगनबाड़ियों में से 5,000 आंगनवाड़ी केंद्रों में नई शिक्षा नीति के तहत बाल वाटिका कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा। नई शिक्षा नीति को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि इसके माध्यम से हमारे नौनिहाल के सर्वांगीण विकास हेतु सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी। साथ ही नई शिक्षा नीति के बारे में भी जानकारी दी गई है।

Also Read: IRCTC Update: आईआरसीटीसी ने इस रेलवे स्टेशन पर शाकाहारी यात्रियों के लिए शुरु की ये खास सुविधा, जानें डिटेल

नई शिक्षा नीति

भारत सरकार ने New Education Policy 2020 आरंभ की हैं जिसके अंतर्गत सरकार ने एजुकेशन पॉलिसी के काफी सारे बदलाव किए हैं। नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के माध्यम से भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाना हैं और मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय शिक्षा मंत्रालय के नाम से जाना जाता हैं। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत 2030 तक स्कूली शिक्षा में 100% जेईआर के साथ पूर्व विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा का सार्वभौमीकरण किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version