Punjab Admission Portal: पंजाब सरकार लगातार युवाओं और वहां के लोगों के हित में कदम उठा रही है। इसी कड़ी में पंजाब सरकार ने सेंट्रलाइज्ड डमिशन पोर्टल लॉन्च किया है। इसकी मदद से कैंडिडेट यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन दे सकते हैं। सरकार के कहने का तात्पर्य यह है कि अगर एक एप्लीकेशन फॉर्म फिल करते हैं तो वह तीन यूनिवर्सिटीज में पहुंच जाएगा। ऐसा राज्य सरकार द्वारा शुरु किए गए नए केंद्रीय एडमिशन पोर्टल की मदद से होगा। इससे इन तीनों यूनिवर्सिटीज से संबद्ध कॉलेज में कैंडिडेट एक ही आवेदन से एडमिशन के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

इन तीन यूनिवर्सिटी के नाम इस प्रकार हैं।

1.पंजाब यूनिवर्सिटी
2.चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
3.पटियाला यूनिवर्सिटी
4.गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी
5.अमृसर युनिवर्सिटी

पंजाब के उच्च शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह ने महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन चंडीगढ़ में पोर्टल लॉन्च करते हुए कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि युवाओं को उनके शिक्षा और पढ़ाई से संबंधित प्रयासों के लिए नवीनतम आसान और कुशल ऑनलाइन सेवाएं मिल जाए।

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/fraud-happened-with-navjot-sidhu-in-jail-sidhu-accuses-fellow-prisoner-of-misusing-his-canteen-card/165421/

यह है पोर्टल का एड्रेस:

इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको इस admission.punjab.gov.in पर जाना होगा।

यह सेंट्रलाइज्ड पोर्टल उच्च शिक्षा विभाग के सहयोग से राज्य शासन सुधार विभाग द्वारा विकसित किया गया है।

अलग-अलग कॉलेज में एडमिशन के लिए एक ही आवेदन

कॉमन एडमिशन प्लेटफार्म आवेदकों के लिए यह पोर्टल हर तरह की सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा। कुछ ही समय में यहां ऑनलाइन फीस की भी सुविधा शुरु हो जाएगी। इस पोर्टल के माध्यम से कैंडिडेट कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए एक ही जगह आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को ज्यादा भागा दौड़ी की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके आने से फिजिकल काउंसलिंग भी नहीं होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version