कोरोना के चलते भले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा नहीं हुए हो, लेकिन इसका रिजल्ट वैकल्पिक मापदंडों के अनुसार जारी किया जा रहा है। करीब करीब सभी राज्यों ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं लेकिन यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार करीब 53 लाख स्टूडेंट कर रहे हैं। बोर्ड की तरफ से अभी तक रिजल्ट जारी करने को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। लेकिन जानकारी सामने आई है कि 31 जुलाई को रिजल्ट जारी कर दिया जा सकता है।

हालांकि बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए रोल नंबर चेक करने का लिंक एक्टिवेट कर चुका है, अब रिजल्ट आना बाकी है। इस साल यूपी बोर्ड के एग्जाम नहीं हुए हैं इसलिए रिजल्ट वैकल्पिक मानदंडों के आधार पर जारी किया जा रहा है। हाईस्‍कूल के स्टूडेंट्स के रोल नंबर की लिस्‍ट उनके स्‍कूलों को भेज दी गई है। सभी स्टूडेंट्स अपने स्‍कूल से संपर्क कर अपना रोल नंबर पता कर लें।

ऑनलाइन रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर की जरूरत होगी। अभी तक इंटर के स्टूडेंट्स के रोल नंबर जारी नहीं किए गए हैं। ऐसा हो सकता है कि यूपीएमएसपी दोनों कक्षाओं यानी 10वीं और 12वीं के सभी परिणाम एक साथ एक ही दिन घोषित कर सकता है।

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का परिणाम जारी किए जाने के बाद इन आधिकारिक वेबसाइटों upmsp.edu.in पर चेक किया जा सकेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का स्वागत किया था। साथ ही, सर्वोच्च न्यायालय ने नेशनल और स्टेट लेवल बोर्डों को आदेश दिया था कि वे 31 जुलाई 2021 तक परिणाम घोषित करें। ताकि इन छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए समय पर एडमिशन प्रोसेस के लिए अप्लाई कर सकें।

Share.
Exit mobile version