18 नवंबर 2021 को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय बोर्ड सीबीएसई और सीआईएससीई की कक्षा – 10वीं और 12वीं की टर्म -1 परीक्षाओं में ऑनलाइन विकल्प की मांग करने वाले एक याचिका पर सुनवाई करते वक्त ऐसे किसी भी आदेश को देने से साफ मना कर दिया। दरअसल बोर्ड के 6 छात्रों ने कोर्ट में याचिका दायर कर टर्म -1 बोर्ड परीक्षाओं में ऑनलाइन विकल्प की मांग की थी।

इस याचिका पर सुनवाई करते वक्त अदालत ने कहा कि इतने बड़े स्तर पर आयोजित परीक्षा में दखल देना उचित नहीं होगा। इस मामले में सुनवाई कर रहे जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस सीटी रवि कुमार की पीठ ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि बोर्ड के अधिकारी यह पूरी तरह से सुनिश्चित करेंगे की परीक्षा में किसी तरह की कोई भी घटना घटित ना हो।

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार 15 नवंबर 2021 को भी सुनवाई की थी, याचिका में कोरोना महामारी का हवाला देते हुए कहा गया था कि अब तक 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों का कोविड टीकाकरण नहीं हुआ है। इसलिए केंद्रीय शिक्षा बोर्ड्स को ऑनलाइन परीक्षा का भी विकल्प देना चाहिए ताकि छात्रों को किसी तरह की दिक्कत ना हो।

यह भी पढ़े- त्रिपुरा में UAPA FIR मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दी पत्रकारों व वकीलों को राहत, कोर्ट के अगले आदेश तक नहीं होगी कठोर कार्यवाही

दोनो ही बोर्ड के छात्रों का पक्ष रख रहे अधिवक्ता सुमानाथ नूकाला ने जस्टिस एएम खानविल्कर और जस्टिस सीटी रवि कुमार की खण्डपीठ के समक्ष तर्क रखे हुए कहा कि इस आयु के बच्चों में कोविड -19 का खतरा बना हुआ है, अब तक देश के अंदर सिर्फ 18 साल से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ है। इसलिए छात्रों की सुरक्षा को नजरंदाज ना करते हुए ऑफलाइन परीक्षा के साथ-साथ ऑनलाइन परीक्षा का भी विकल्प देना चाहिए।

आपको बता दे सीबीएसई बोर्ड के टर्म -1 की परीक्षाएं शुरू हो चुकी है, टर्म -1 की परीक्षा को दो भागों में बाटा गया है पहले भाग में माइनर विषयों को रखा गया है तो वहीं दूसरे भाग में मेजर विषयों को रखा गया है। सीबीएसई बोर्ड की कक्षा -12वीं के माइनर भाग की परीक्षाएं 16 नवंबर 2021 से शुरू हो चुकी हैं, तो वहीं कक्षा-10 की परीक्षाएं 17 नवंबर से शुरू हो चुकी हैं। टर्म -1 की सभी परीक्षाएं ऑफलाइन मोड़ से ली जा रही हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version