Amitabh Bachhan: आज 11 अक्टूबर को अमिताभ बच्चन 80 साल के पूरे हो गए हैं। इंडस्ट्री के बड़े कलाकार माने जाने वाले अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था। अपनी जिंदगी के 80 सालों में से 50 साल उन्होंने इंडस्ट्री में फिल्म में गुजार दिए। अपनी एक्टिंग के दम पर नायक से महानायक बनने वाले अमिताभ ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। लेकिन सुपरहिट फिल्मों के अलावा कुछ ऐसी चीजें भी है जो आज सिर्फ नाम से भी जानी जाती हैं। अगर किसी महानायक का नाम लिया जाए तो जाहिर सी बात है कि सब के मुंह पर अमिताभ बच्चन का ही नाम होगा।

आज के जमाने में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसने अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, दीवार जैसी सुपर हिट फिल्में ना देखी हो। आइए अब उन पहलुओं पर नजर डालते हैं जिन्होंने अमिताभ बच्चन के ऑन स्क्रीन सफर को महानायक बना दिया है।

जंजीर

सलीम जावेद की लिखी और प्रकाश मेहरा के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘जंजीर’ में अमिताभ बच्चन को इस कहानी में नायक की भूमिका के रूप में देखा गया। जिसकी कहानी के साथ कनेक्ट करते हुए उनके मूड में भी वह फीलिंग आती है, जिसे आज साउथ की फिल्मों से जोड़कर देखा जाता है। यह एक ऐसा फिनोमेना था जिसे स्क्रीन पर जीने के बाद ही एक्टर स्टार बने।

Also Read: Rahul Koli: ऑस्कर में एंट्री के बाद Last Film Show के चाइल्ड एक्टर राहुल कोली का कैंसर से निधन

शोले

शोले फिल्म में अमिताभ बच्चन अपने किरदार के लिए जाने जाते हैं। 1975 में इंडियन सिनेमा की सबसे आईकॉनिक फिल्म शोले रिलीज की गई इसमें अमिताभ बच्चन के साथ उस समय के सबसे बड़े सुपरस्टार धर्मेंद्र भी थे। इस फिल्म में दोनों की दोस्ती ‘जय और वीरू’ को आज भी बड़े चाव से देखा जाता है मगर शोले में अमिताभ बच्चन को जय में जो ‘मुद्दे की बात करो” वाला स्टाइल और कॉमिक टाइमिंग की कलाकारी बेहद पसंद आती है।

सभी फिल्मों से मिली पहचान

अमिताभ बच्चन की फिल्म कुली, आनंद यह सब ऐसी फिल्में हैं जिनमें अमिताभ बच्चन एक महानायक के रूप में उभर कर सामने आए। इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में मर्द, शराबी, शहंशाह आदि फिल्मों में अपनी छाप छोड़ी है। इस समय अमिताभ बच्चन का ‘कौन बनेगा करोड़पति’ रियालिटी शो काफी पॉपुलर है। इस शो के जरिए अमिताभ बच्चन जनता से रूबरू होते हैं। उनके साथ हंसी मजाक और कुछ ऐसी बातें भी जानने को मिलती हैं जो फिल्मों में देखने को नहीं मिलती।

Also Read: Rajendra Pal Gautam: धर्मांतरण कार्यक्रम के मामले में राजेंद्र पाल गौतम की बढ़ी मुश्किलें, पूछताछ करेगी पुलिस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version