दुनियाभर में वैसे तो किसी न किसी बात को लेकर विरोध प्रदर्शन चलते ही रहते हैं। जिन पर अकसर दुनियभर में चर्चा होती रहती है। लेकिन इन दिनों मानों जैसे विरोध प्रदर्शनों की दुनियाभर में जैसे बाढ़ सी आ गई है। खास बात ये है कि, भारत के साथ-साथ दुनिया में कुछ ऐसे विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं या फिर हो चुके हैं। जिन्होंने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा हुआ है। यही वजह है कि, आज मीडिया से लेकर सोशल मीडिया पर इनकी चर्चाएं हो रही हैं। आज हम आपके लिये दुनियाभर में कुछ ऐसे ही अजीब विरोध प्रदर्शन लेकर आये हैं। जिनके बारे में जानने के बाद आप यकीनन अपना सिर पकड़ लेंगे और सोच में पड़ जाएंगे कि, क्या लोगों को कोई काम नही रहे गया है।

इंसानी खून से भरी बोतलों से विरोध प्रदर्शन

ये अनोखो विरोध प्रदर्शन थाइलैंड में साल 2010 में हुआ था। इस दौरान थाइलैंड की जनता ने सरकार के विरोध में सड़कों पर अपने खून से भरी प्लास्टिक बोतलें रख दीं। इन बोलतों को खून से भरने के लिये 50 हजार से ज्यादा प्रदर्शनकारों ने रक्तदान करके भरा था। इस दौरान 300 लीटर खून से तत्कालीन प्रधानमंत्री का विरोध किया गया था। इस अनोखे प्रदर्शन ने लोगों का ध्यान खींचा था।

महीनों पेड़ों पर चढ़कर विरोध प्रदर्शन

दुनिया में कुछ लोग जानवरों का मांस खाना खूब पसंद करते हैं तो कुछ लोग इनका खूब विरोध करते हैं। इसी तरह एक संस्था है, जिसका नाम पेटा है। पेटा ने एक अनोख कैंपेन चलाकर दुनिया को हिला दिया था। इस विरोध प्रदर्शन में लोगों ने कई महीनों तक पेड़ पर चढ़कर विरोध किया था। इसके साथ ही उन्होंने निर्वस्त्र होकर पिंजरों में बंद होकर जानवरों को मारने का विरोध किया। जिसकी तस्वीरें खूब  वायरल ही थीं।

खून से सने कपड़े पहनकर विरोध

जपान में भी एक ऐसा ही अनोखा विरोध प्रदर्शन सामने आ चुका है। जापान में  लड़कियां अचानक से खून से सने हुए कपड़े पहनकर और आंखों के नीचे काले धब्बे बनाकर विरोध प्रदर्शन में उतर आयी थीं। इतना ही नहीं इनके कपड़ों पर लिखा होता है कि मैं मरना चाहती हूं। इस विरोध प्रदर्शन को बढ़ती हुई अत्महत्याओं और डिप्रेशन की वजह से किया गया था।

किसिंग प्रोटेस्ट

इस विरोध प्रदर्शन के नाम से ही आपको समझ आ गया हो कि, इसमें क्या हुआ होगा?  ये अनोखा विरोध प्रदर्शन चिली में हुआ था। इसमें कॉलेज के छात्र  सड़कों, चौराहों पर जमा होकर एक-दूसरे को किस कर रहे थे। इसे किसिंग प्रोटेस्ट कहा गया। खास बात ये है कि, इस विरोध प्रदर्शन को इसलिये किया गया था। क्योंकि कॉलेज ने पढ़ाई की फीस बढ़ा दी थी। इस दौरान ‘प्यार मुफ्त है, लेकिन पढ़ाई’ नहीं के नारे खूब चर्चा में रहे थे।

नंगे होकर आंखों पर पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन

ये अनोखा विरोध प्रदर्शन फिलीपींस में देखने को मिला था। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने निर्वस्त्र होकर केवल मुंह पर काली टोपी लगाकर विरोध किया था। ये विरोध एक फिल्म को लेकर हुआ था जो कि, मुस्लिम विरोध थी। इस अनोखे विरोध प्रदर्शन के खूब फोटो और वीडियो वायरल हुए थे।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version