पूरी दुनिया में एक अलग पहचान बनाने वाले शानदार पॉप सिंगर और डांसर माइकल जैक्सन का आज जन्मदिन है। माइकल जैक्सन भले ही अब इस दुनिया में न हो लेकिन उनका डांस हमेशा अमर रहेगा।माइकल जैक्सन न सिर्फ एक गायक थे बल्कि वो एक शानदार डांसर भी थे। यही कारण है जो भी उन्हें एक बार डांस करते हुए देख लिया करता था। उनका फैन बन जाया करता था।1987 में जारी म्यूजिक वीडियो “स्मूथ क्रिमिनल” ने माइकल जैक्सन को रातों रात स्टार बना दिया था। इस म्यूजिक वीडियो में माइकल जैक्सन ने ऐसा डांस किया था। जिसकी कॉपी कई सालों तक तो कोई कर ही नहीं सका।


माइकल जैक्सन के इस डांस को देखकर आम इंसानों के साथ-साथ डॉक्टरों तक के भी होश उड़ गये थे। जिसके बाद माइकल जैक्सन के डांस स्टेप का न्यूरोसर्जनों की एक टीम ने भी अध्ययन किया।कहा जाता है कि, उनके इस डांस के पीछे उनके विशेष तरह के जूते थे। जो उनके पैरों को जरूरी ताकत देता थे। इस रहस्य को जर्नल ऑफ न्यूरोसर्जरी में प्रकाशित किया गया था। जिसमें शोधकर्ता मंजुल त्रिपाठी और चंडीगढ़ के ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड मेडिकल रिसर्च के उनके साथी ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया था कि,माइकल जैक्सन की नकल करने वाले के लिए आगे की तरफ ठीक उनकी तरह झुकना नामुमकिन है। लेकिन जैक्सन के लिए ऐसा करना आसान था क्योंकि उनके लिए इस कारनामे को अंजाम देने के लिए खास जूते थे।


शोधकर्ताओं का कहना है कि, उनके जूतों में वी-आकार का एक टुकड़ा लगा होता था जो जमीन से निकली एक कील पर ठीक से फिट हो जाता था। जिसकी वजह से माइकल जैक्सन आराम से आगे पीछ झुक जाया करते थे। क्योंकि उनके जूते आसानी से जमीन पर चिपक जाया करते थे।
तो वहीं इन शोधकर्ताओं की थियोरी को कुछ लोग गलत मानते हैं। क्योंकि जिस तरह से माइकल जैक्सन डांस करते थे। वो जूतों की वजह से कर पाना बेहद मुश्किल है।माइकल जैक्सन को हमेशा उनके शानदार डांस के लिए याद किया जाएगा। हालाकि आज तक कोई ये नहीं समझ सका वो ऐसा कैसे कर पाते थे।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version